UP पंचायत चुनाव: पंचायती राज मंत्री ने बताया कब जारी होगी आरक्षण की सूची

Smart News Team, Last updated: Sat, 30th Jan 2021, 11:20 AM IST
  • पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने संकेत दिए है कि आरक्षण सूची 20 फरवरी के आसपास जारी हो सकती है. आरक्षण सूची जारी होने के बाद मार्च के अंतिम या अप्रैल के पहले हफ्ते में चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.
यूपी पंचायत चुनाव अब अप्रैल में संभव.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. इस बीच सभी को अब आरक्षण सूची जारी होने का इंतजार है. पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह ने संकेत दिए है कि आरक्षण सूची 20 फरवरी के आसपास जारी हो सकती है. उनका कहना है कि सरकार की ओर से परिसीमन का काम पूरा हो चुका है. आरक्षण, रोटेशन के आधार पर होगा.

पंचायती राज मंत्री के मुताबिक, आरक्षण के लिए जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी. इसके बाद आरक्षण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. आरक्षण सूची जारी होने के बाद मार्च के अंतिम या अप्रैल के पहले हफ्ते में चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उन्होंने बताया कि जल्द ही इस संबंध में एक शासनादेश जारी होगा. जिला पंचायतों का आरक्षण राज्य मुख्यालय से तय होता रहा है और इस बार भी ऐसे ही होगा बाकी ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत की सीटों का आरक्षण जिला मुख्यालय से ही तय किया जाएगा. परिसीमन पूरा होने के बाद आरक्षण निर्धारण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

हाईकोर्ट ने थानों के बाहर लगे अपराधियों के बैनर हटाने के दिए निर्देश

गौरतलब है कि राज्य में पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने पर 24 दिसंबर की आधी रात से छह महीने के लिए प्रशासक तैनात किए गए थे. जिसके चलते माना जा रहा है कि त्रिस्तीय पंचायत चुनाव हर हाल में 24 जून से पहले हो जाएंगे.

लखनऊ सर्राफा बाजार में स्थिर रहा सोना चांदी की कीमतें बढ़ी, सब्जी मंडी रेट

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें