UP पंचायत चुनाव: 24 अप्रैल से पहले पड़ेंगे वोट, चार चरणों में होगा मतदान

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Feb 2021, 7:46 AM IST
  • यूपी पंचायत चुनाव 24 अप्रैल से पहले कराए जाएंगे. सीएम योगी आदित्यानाथ ने बुधवार को विधानसभा में दिए अपने भाषण में इसका जिक्र किया था. वहीं मतदान चार चारणों में आयोजित कराए जाएंगे. हर चरण में 18-19 जिलों में एक साथ वोटिंग होगी.
यूपी पंचायत चुनाव चार चरणों में होंगे.

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव इस बार चार चरणों में कराए जाएंगे. बोर्ड की परीक्षा के शुरू होने से पहले यानी 24 अप्रैल से पहले चारों चरणों के मतदान करा लिए जाएंगे. हर चरण में 18 से 19 जिलों में एक साथ मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी. प्रदेश के हर जिले में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र व जिला पंचायच सदस्य के चारों पदों के लिए एक ही बार में वोटिंग होगी.

यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर बुधवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने 35 जिलों के डीएम और अफसर के साथ समीक्षा की थी. राज्य निर्वाचन आयोग आयुक्त मनोज कुमार के साथ अपर निर्वाचन आयोग वेद प्रकाश वर्मा और जेपी सिंह ने लखनऊ के एनआईसी सेंटर से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रदेश में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया. 

टोपी पहने इंसान को गुंडा समझता है ढाई साल का बच्चा: CM योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, अयोध्या, बस्ती, झांसी, आजमगढ़, विध्यांचल, गोरखपुर, वाराणसी और देवीपाटन मंडलों के कुल 35 जिलों में पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की गई. पंचायत चुनाव में इस्तेमाल होने वाला सामान, प्रपत्र आदि की उपलब्धता और उनकी खरीद के बारे में डीएम को जरूरी निर्देश दिए गए. मतदान के बाद मतपेटियों को जिस स्थान पर रखा जाएगा वहां बनने वाले स्ट्रांगरुम और वोट काउटिंग स्थलों के बारे में जानकारी लेने के बाद निर्देश दिए गए. 

पूर्व CM मुलायम सिंह यादव की समधन को सस्पेंड करने का निर्देश, पद से हटाया

आयोग के अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि अंतिम चरण के दो दिन बाद वोट काउंटिंग करवाई जाती है जिससे अगर किसी जगह दोबारा मतदान की नौबत आए तो उसे समय से पूरा किया जा सके. वहीं इसके अनुसार 23 अप्रैल तक मतदान की प्रक्रिया को पूरा करा लिया जाएगा क्योंकि दो दिन के बाद 26 अप्रैल को राजपत्रित अवकाश है. जिसके अनुसार 27-28 अप्रैल को वोट काउंट करवाया जा सकता है. 

सपा MP आज़म खान को योगी सरकार का झटका, लोकतंत्र सेनानी पेंशन लिस्ट से नाम काटा 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें