यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव आरक्षण: SC, OBC, महिला, अनरिजर्व पद लिस्ट

Smart News Team, Last updated: 12/02/2021 05:21 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 आरक्षण सूची के अनुसार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 27 सीटों को अनारक्षित यानी अनरिजर्व रखा गया है. वहीं 48 सीटों को आरक्षित किया गया है.
यूपी पंचायत अध्यक्ष चुनाव आरक्षण लिस्ट जारी.

लखनऊ. यूपी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची शुक्रवार को जारी कर दी गई है. जिसके अनुसार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 27 सीटों को अनारक्षित यानी सामान्य वर्ग के लिए रखा गया है. जिसमें कोई भी आवेदन कर सकता है. वहीं 48 सीटों को आरक्षित किया गया है. आरक्षण सूची को लेकर पंचायती राज अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और पंचायती राज निदेशक किंजल सिंह ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करके पंचायत चुनाव में आरक्षण की स्थिति को साफ कर दिया है. 

सूची के मुताबिक जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 48 सीटों को आरक्षित किया गया है जिसमें से 16 अनुसूचित जाति की सीटे हैं और इन 16 में से 6 अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. इसी तरह 20 पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित की गई हैं जिसमें से 7 महिलाओं के लिए हैं. वहीं 12 सीटें सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं.  

UP पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट जारी, किस पद की कितनी सीट SC, OBC, महिला रिजर्व

आरक्षण प्रक्रिया के अनुसार जिला पंचायत अध्यक्ष पद को अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए यूपी के शामली, बागपत, लखनऊ, कौशांबी, सीतापुर, हरदोई जिले में आरक्षित किया गया है.

ओबीसी वर्ग यानी पिछड़े वर्ग के लिए आजमगढ़. बलिया, इटावा, फर्रुखाबाद, बांदा, ललितपुर, अंबेडकरनगर, पीलीभीत, बस्ती, संतकबीरनगर, चंदौली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर जिला की सीटों को आरक्षित किया गया है. 

UP पंचायत चुनाव: बनारस जिला पंचायत अध्यक्ष का पद ओबीसी महिला के लिए आरक्षित

महिलाओं के लिए कासगंज, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मऊ, प्रतापगढ़, कन्नौज, हमीरपुर, बहराइच, अमेठी, गाजीपुर, जौनपुर, सोनभद्र की सीटों को आरक्षित किया गया है.

अलीगढ़, हाथरस, आगरा, मथुरा, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात, गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, अयोध्या, सुल्तानपुर, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर को सामान्य वर्ग के लिए यानी अनारक्षित रखा गया है.  

UP पंचायत चुनाव: लखनऊ जिला पंचायत अध्यक्ष का पद एससी महिला के लिए आरक्षित

पंचायत अध्यक्ष चुनाव आरक्षण सूची को डिटेल में यहां देख सकते हैं.

पंचायत अध्यक्ष चुनाव आरक्षण सूची
आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें