UP पंचायत चुनाव 2021: लखनऊ के 136 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ, जानें कारण

Smart News Team, Last updated: Mon, 24th May 2021, 1:33 PM IST
  • यूपी में मंगलवार से शुरू हो रहे नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान शपथ समारोह में लखनऊ के 136 प्रधान शपथ नहीं ले पाएंगे. नियम के अनुसार, सभी ग्राम पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों का आंकड़ा पूरा करना होता है.
लखनऊ के 136 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में हाल ही में संपन्न हुए पंचायत चुनाव में लखनऊ के 136 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान शपथ नहीं ले पाएंगे. इसके अलावा इन पंचायतों में ग्राम पंचायतों की बैठक भी नहीं हो सकेगी. मंगलवार को गांव में शपथ ग्रहण शुरू होने जा रहा है, लेकिन इन 136 ग्राम प्रधान को शपथ के लिए 6 महीने का इंतजार करना पड़ेगा. तभ तक प्रशासक ही पंचायतों के कामकाज पर नजर रखेगी.

पंचायती राज एक्ट के मुताबिक, इन ग्राम पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों की सख्या का आकड़ा पूरा नहीं हो सका है. इस कारण लखनऊ के 494 पंचायतों में से केवल 358 पंचायतों के प्रधान ही शपथ ले सकेंगे. आने वाले छह महीने में बचे हुए ग्राम पंचायत की इन 136 सीटो पर उपचुनाव होगा. इसके बाद पद जितने पर पंच प्रधान पद की शपथ दिलाई जाएंगी. जानकारी के अनुसार,136 ग्राम पंचायतों में दो तिहाई ग्राम पंचायत वार्डों पर ग्रामीण पंच का चुनाव ही नहीं लड़े, जिसकी वजह से वार्ड खाली रह गए.

UP में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ने के बाद खरीददारी को निकले लोग, कई जगह लगी भीड़

उधर, औरैया जिले में 235 ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित प्रधान शपथ नहीं ले सकेंगे. ये सभी बहुमत के आभाव में शपथ नहीं ले सकेंगे. जिले में 477 ग्राम पंचायतों है जिसमें से केवल 242 प्रधानों को दिलाई शपथ जाएगी. 25 और 26 मई को शपथ ग्रहण कार्यक्रम कराया जाएगा. शपथ ग्रहण से सम्बंधित सूचना 24 मई तक सार्वजनिक कर पंचायतों के सामुदायिक भवनों पर चस्पा कराने के निर्देश दिए गए है.

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में 'यास' चक्रवात को लेकर की चेतावनी जारी

नशे में काम करने वालों की लगेगी क्लास! एयरपोर्ट पर ब्रेथ एनालाइजर से होगा टेस्ट

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें