यूपी: वर्ष 2021-22 के बजट में गांवों के विकास के लिए आएगी योजना

Smart News Team, Last updated: Tue, 22nd Dec 2020, 5:12 PM IST
  • यूपी सरकार का वर्ष 2021-22 का बजट चुनावी बजट के रूप में देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि इस बार प्रदेश सरकार राज्य का अब तक का सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत करेगी.
(तस्वीर: सीएम योगी आदित्यनाथ)

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार का वर्ष 2021-22 का बजट कई नई योजनाओं से सजा धजा नजर आने वाला है. इस बार के बजट को चुनावी बजट के रूप में देखा जा रहा है. 2022 में राज्य में विधानसभा चुनाव होना तय है. लिहाजा इस बार का बजट सभी वर्गों को राहत पहुंचाने के साथ ही फीलगुड कराने वाला हो सकता है. युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए बजट में गंगा नदी को लेकर नई योजना लाने की तैयारी चल रही है.

गंगा के किनारे पड़ने वाले गांवो में गंगा चबुतरा, खेल का मैदान तथा अन्य विकास कार्य नई योजना का हिस्सा होंगे. इस योजना के माध्यम से प्रदेश में गंगा की अविरलता पर फोकस किया गया है.

लखनऊ: भाड़े के शूटरों से कराई गई व्यापार मण्डल के अध्यक्ष की हत्या

माना जा रहा है कि इस बार प्रदेश सरकार राज्य का अब तक का सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत करेगी. बजट आकार 5.80 लाख करोड़ के आसपास हो सकता है. बजट पूर्वानुमानों के मुताबिक 2021-22 में राज्य सरकार का सालाना खर्च 5.74 करोड़ और कुल कर्ज भी 5.74 लाख करोड़ अनुमानित है.

आम्रपाली समूह से जुड़े मामले में ईडी का दो ठिकानों पर छापा

कोरोना के कारण उत्पन्न आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए बजट तैयार करने में जो अधिकतम तीन फीसदी घाटे का ग्राफ रखने का नियम था उसमें कुछ ढील दी गई है. जिसकी वजह से अनुमानित खर्च से बड़ा बजट का आकार हो सकता है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें