अश्लील वीडियो देखने वालों पर पुलिस की डिजिटल नजर, वूमेन क्राइम हुआ तो…

Smart News Team, Last updated: 12/02/2021 08:02 PM IST
  • महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर रोक लगाने के लिए 1090 ने नई योजना बनाई है जिसमें लोगों की मानसिकता को बदलने का काम किया जाएगा. इंटरनेट पर अश्लील कंटेंट देखने वालों को 1090 सावधान रहने के लिए अलर्ट मैसेज साइट पर दिखाएगा. इसके बाद यूजर का डाटा 1090 के पास दर्ज हो जाएगा.
UP पुलिस का डिजीटल चक्रव्यूह, अश्लील वीडियो देखने वालों पर कसेगा शिकंजा

लखनऊ. यूपी में महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए 1090 एक ऐसी तरकीब लेकर आया है जिसमें वह लोगों की मानसिकता बदलने पर काम करेगा. इस योजना में इंटरनेट पर अश्लील कंटेंट देखने वालों पर पूरी नजर रखी जाएगी. अश्लील वीडियो सर्च करने पर 1090 की तरफ से साइट पर एक अलर्ट मैसेज दिखेगा जिसमें सावधान किया जाएगा. इस मैसेज के बाद 1090 के पास यूजर का डाटा सेव हो जाएगा. वहीं अगर इसके बाद इलाके में महिलाओं के प्रति कोई अपराध घटित होता है तो उस डाटा का इस्तेमाल करके पुलिस अपराधी को पकड़ेगी. पुलिस के शक के घेरे में वह लोग होंगे जो अश्लील कंटेंट देखते हैं.

छिछोरों के न चलेंगे हथकंडे जब 1090 चलाएगी उन पर डंडे...' इस तरह का मैसेज से अश्लील कंटेंट खोजने वालों के पास जाएगा. एडीजी 1090 नीरा रावत द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अश्लील कंटेंट खोजने वालों को अलर्ट मैसेज भेजा जाएगा और अगर यूजर द्वारा बार-बार इस तरह का कंटेंट देखा जा रहा है तो 1090 उसका आईपी एड्रेस ट्रैक कर लेगा. इस योजना से ऐसे लोगों की मानसिकता बदलने की कोशिश की जाएगी जो आगे चलकर अपराध कर सकते हैं. 

वैलेंटाइंस पर महंगे गिफ्ट या सस्ते ऑफर के SMS आ रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा महिलाओं की सुरक्षा को लेकर शुरू की गई योजना मिशन शक्ति को वूमेन पावर हेल्पलाइन (1090) और शक्तिशाली बनाएगी. महिला और बाल सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 1090 ने बदमाशों और अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए इस योजना को तैयार किया है. इस योजना के तहत इंटरनेट की मदद से बदमाशों को घेरा जाएगा.  

ऑनलाइन क्लास में टीचर ने डांटा तो छात्रा ने फेसबुक पर फेक ID बनाकर किए गंदे कमेंट

एडीजी नीरा रावत के अनुसार इस योजना को पायलेट प्रोजेक्ट की तरह यूपी के छह जनपदों में चलाया गया था जिसका अच्छा रिस्पांस देखने को मिला है. अब इसी पूरे राज्य में अप्लाई किया जाएगा. उत्तर प्रदेश में करीब 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं. मुख्य रूप से वह सभी लोग 1090 के टारगेट में हैं जो बार-बार अश्लील कंटेंट खोजते और देखते हैं जिससे महिलाओं के प्रति अपराध बढ़ता है.  

सावधान! बाजार में चल रहे हैं 50 और 200 के नकली नोट, जानें करेंसी पहचानने का तरीका

इसी के साथ महिलाओं की फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्र्राम आइडी पर सुरक्षा से संबंधित मैसेज और युवकों को चेतावनी भरा मैसेज भेजा जाएगा कि अगर कोई बदमाश परेशान करता है तो 1090 उनकी मदद के लिए हमेशा तैयार है.

आरक्षित जमीनों पर बड़ी योजनाओं के निर्माण का रास्ता खुला

चौराहे और सार्वजनिक स्थानों पर सोहदों के लिए लगेंगे चेतावनी के पोस्टर

IPS राघवेंद्र द्विवेदी ने बताया कि राजधानी लखनऊ समेत पूरे प्रदेश के चौराहों और सार्वजनिक स्थानों स्कूल और कॉलेज या जहां छेड़छाड़ से संबंधित मामले अधिक होते हों) वहां पर स्लोगन के साथ शोहदों पर शिकंजा कसने के लिए पोस्टर लगाए जाएंगे. जिससे शोहदे अगर किसी के साथ छेड़छाड़ करें तो उनके अंदर उस अपराध के लिए भय पैदा हो.

भगवान को खुश करने के लिए महिला ने ली समाधि, पांच घंटे बाद पुलिस ने जिंदा निकाला बाहर

शोहदों में डर पैदा करने के लिए लगाए जायेंगे ये स्लोगन

जिसको सुधार न पाई मास्टर जी की छड़ी, उसके लिए 1090 की हथकड़ी.

छिछोरों के न चलेंगे हथकंडे जब 1090 चलाएगी उन पर डंडे.

महिलाओं को जाएंगे यह मैसेज

गुंडे बदमाशों से पीछा छुड़ाना है तो 1090 पर कॉल लगना है.

विपत्ति में सहारा है, 1090 हमारा है.

डरने की क्या बात 10 है तुम्हारे साथ.

ताजमहल के पास चलता था सैक्स रैकेट, ऑन डिमांड आती थीं विदेशी लड़कियां, कई अरेस्ट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें