वेबसाइट के जरिए विदेशी दूल्हे तलाशने वाले सावधान! नाइजीरियन गैंग कर रही ये खतरनाक काम

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 5th Mar 2022, 12:09 PM IST
  • यूपी पुलिस ने एक ऐसे गैंग का खुलासा किया है कि जो मेट्रोमोनियल वेबसाइट से महिलाओं के नंबर निकालकर उन्हें विदेशी दूल्हें दिलाने के नाम पर ठगी करते थे. पुलिस ने साइबर क्राइम से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.
मेट्रोमोनियल साइट से हो रही महिलाओं से ठगी.( प्रतीकात्मक फोटो )

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मेट्रोमोनियल वेबसाइट से महिलाओं के नंबर निकालकर विदेशी दूल्हों के नाम पर ठगी के मामले सामने आ रहे हैं. इस तरह के मामलों का खुलासा करते हुए यूपी पुलिस ने दिल्ली से एक नाइजीरियन गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया है. यह गैंग प्रदेश की महिलाओं को विदेशों में शादी या अन्य माध्यम से साइबर ठगी का शिकार बनाते थे. यूपी की साइबर क्राइम पुलिस टीम पकड़े गए आरोपी के साथियों और ऐसे ही गिरोह चलाने वालों की तलाश में जुट गई है. जानकारी के अनुसार, ये लोग यूपी के करीब दो दर्जन से ज्यादा परिवारों को साइबर ठगी का शिकार बना चुके है.

यूपी साइबर क्राइम टीम खुलासा करते हुए बताया है कि 2020 में हरदोई की रहने वाली एक प्राइमरी शिक्षिका के साथ नाइजीरियन गैंग ने विदेशी युवक से शादी कराने के नाम पर 6 लाख रुपए से ज्यादा की ठगी की थी. इस क्रम में पुलिस ने दिल्ली के एक कैफे से नाइजीरियन गैंग के सदस्यों को गिरफ्तार किया था. जानकारी के अनुसार, इस गैंग के सदस्य अपने खुद को मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने की बात कहते हुए महिला शिक्षिका से गिफ्ट के बहाने कस्टम ड्यूटी के नाम पर पैसे की ठगी की थी. इस मामले में पुलिस ने चार नाइजीरियन लोगों को गिरफ्तार किया था.

लखनऊ बर्बरता :स्कूल प्रबंधक ने छात्र को बुरी तरह पीटा, विरोध करने पर रिवॉल्वर तानी

मेट्रोमोनियल से हो रही लगातार ठगी

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक साइबर अपराधी आजकल मेट्रोमोनियल साइट पर प्रोफाइल बनाकरअच्छे घर की और नौकरी वाली लड़कियों को फसाते हैं. उसके बाद उन्हें डेट करते हैं और उसके बाद नजदीकियां बढ़ाकर ब्लैकमेल करते है. कई कीमती गिफ्ट भेजने के एवज में कस्टम ड्यूटी के नाम पर खाते में बड़ी रकम भी मंगवा लेते है. वहीं मामले का खुलासा होने पर बदनामी का डर दिखा कर परिजनों से भी उगाही करते हैं. इस लिए किसी से भी संबंध बनाने से पहले उसके बारे में पता कर लें. उसके बाद ही निजी जानकारी लोगों से साझा करें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें