यूपी पुलिस भर्ती: रेडियो ऑपरेटर समेत इन पदों की गुरुवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें डिटेल्स

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Wed, 19th Jan 2022, 4:10 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से रेडियो विभाग में कर्मशाला कर्मचारी, सहायक परिचालक (असिस्टेंट ऑपरेटर) व प्रधान परिचालक/ प्रधान परिचालक (यांत्रिक) के पदों पर युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है. इसके लिए 20 जनवरी से 28 फरवरी 2022 के बीच इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे.
यूपी पुलिस में रेडियो ऑपरेटर समेत कई पदों पर तैनाती के लिए कल से आवेदन शुरू

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड UPPBPB की ओर से युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है. इस भर्ती के जरिए यूपी पुलिस के रेडियो विभाग में 2430 विभिन्न पदों पर नियुक्ति होगी. रेडियो विभाग में इस भर्ती के माध्यम से 120 पदों पर बतौर कर्मशाला कर्मचारी, 1374 पर सहायक परिचालक (असिस्टेंट ऑपरेटर) और प्रधान परिचालक/ प्रधान परिचालक (हेड ऑपरेटर यांत्रिक) के 936 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों को मौके दिए जाने हैं. योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए  पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की प्रक्रिया कल यानी 20 जनवरी 2022 से शुरू होने जा रही है. अभ्यर्थी इन सभी तीनों पदों पर भर्तियों के लिए 28 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये तय किया है.

कर्मशाला कर्मचारी के 120 पदों पर भर्ती के लिए डिटेल

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास 10वीं पास या समकक्ष या आईटीआई के विभिन्न ट्रेड में पास सर्टिफिकेट हो. अधिक जानकारी के लिए पूरी भर्ती संबंधी विज्ञापन देंखे.

आयु सीमा

अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जुलाई 1994 होगी. इससे पहले जन्म लेने वाले उम्मीदवारों को आवेदन की अनुमति नहीं होगी. हालांकि आरक्षित वर्ग यानी ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में 5 साल की छूट दी गई है. 20 से 28 साल की आयुवर्ग के अभ्यर्थी संबंधित भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे. जिन अभ्यर्थियों का जन्म 1 जुलाई 2002 के बाद हुआ वे आवेदन के योग्य नहीं होंगे.

इस सीधी भर्ती के तहत अनारक्षित वर्ग-51, EWS-11, OBC (Non Creamy Layer)-32, SC-24, ST-02 और क्षैतिज आरक्षण के तहत 23 महिला, 5 भूतपूर्व सैनिक व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित वर्ग के 02 अभ्यर्थियों को कर्मशाला कर्मचारी के पदों नियुक्त किया जाएगा. 

Video: प्रियंका ने बताया- घर पर सोनिया गांधी उन्हें गुस्से, प्यार से क्या बुलाती हैं

सहायक परिचालक (असिस्टेंट ऑपरेटर) के 1374 पदों पर भर्ती के लिए डिटेल

शैक्षणिक योग्यता

फिजिक्स व मैथ्स के साथ 12वीं पास (इंटर पास).

आयु सीमा

न्यूनतम 18 और आधिकतम 22 साल आयुवर्ग के अभ्यर्थी इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे. अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जुलाई 2000 से की जाएगी. हालांकि आरक्षित वर्ग यानी ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा 5 साल की छूट होगी. अधिक जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन ध्यान से देंखे.

सीधी भर्ती के तहत अनारक्षित वर्ग-552, EWS-137, OBC (Non Creamy Layer)-370, SC-288, ST-27 और क्षैतिज आरक्षण के तहत 274 महिला, 68 भूतपूर्व सैनिक व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित वर्ग के 27 अभ्यर्थियों को सहायक परिचालक (असिस्टेंट ऑपरेटर) के पदों नियुक्त किया जाएगा.

UPTET 2022: यूपी टीईटी परीक्षा में जाने से पहले याद रखें ये बाते, वर्ना हो सकती हैं दिक्कतें

प्रधान परिचालक/ प्रधान परिचालक (यांत्रिक) के 936 पदों पर भर्ती के लिए डिटेल

शैक्षणिक योग्यता

इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन/इलेक्ट्रिकल/कंप्यूटर साइंस/इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी/इंस्ट्रयूमेंट टेक्नोलॉजी/ मैकेनिकल इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स.

आयु सीमा -  

न्यूनतम 20 और आधिकतम 28 साल आयुवर्ग के अभ्यर्थी इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थियों के आयु की गणना 1 जुलाई 1994 से की जाएगी.  हालांकि आरक्षित वर्ग यानी ओबीसी, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा 5 साल की छूट होगी. अधिक जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन ध्यान से देंखे.

सीधी भर्ती के तहत अनारक्षित वर्ग-379, EWS-92, OBC (Non Creamy Layer)-252, SC-195, ST-18 और क्षैतिज आरक्षण के तहत 186 महिला, 46 भूतपूर्व सैनिक व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित वर्ग के 18 अभ्यर्थियों को प्रधान परिचालक/ प्रधान परिचालक (यांत्रिक) के पदों नियुक्त किया जाएगा.

UPTET: योगी सरकार परीक्षार्थियों को देगी 22 से 24 जनवरी तक मुफ्त बस सुविधा

चयन प्रक्रिया

परीक्षार्थियों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, शारीरिक मापतौर व शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

आवेदन फीस

सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये तय किया गया है.

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन के समय अपनी क्वालिफिकेशन संबंधी समस्त सर्टिफिकेट, मार्कशीट की स्कैन कॉपी अपलोड करेंगे और मांगी गई बाकी जरूरी डिटेल्स सही-सही देना जरूरी होगा. इसके आलावा तीन पदों के लिए अभ्यर्थी से जरूरी कद काठी संबंधी योग्यता भी मांगी गई है इसलिए आवेदन करने से पहले भर्ती नोटिफिकेशन को ध्यान से चेक कर लें और उसमे मांगी गई लंबाई, ऊंचाई और सीने का माप संबंधी योग्यताएं पूरी करने के बाद ही आवेदन करें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें