UP: साइबर क्राइम की शिकायत अब दर्ज होगी ट्वीटर और व्हाट्सएप पर भी, जानें नंबर

Smart News Team, Last updated: Thu, 29th Jul 2021, 10:59 AM IST
  • हाल ही में ऑनलाइन साइबर ठगी जैसे मामलों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. इससे निपटने के लिए पहले से कई प्लेटफॉर्म तैयार किए गए थे, जिसमें अब साइबर ठगी की शिकायत दर्ज कराने के लिए एक व्हाट्सएप नंबर और एक ट्विटर हैंडल भी जोड़ दिया गया है. वहां लोग साइबर ठगी के मामलों की शिकायत दर्ज कर पाएंगे.
साइबर क्राइम की शिकायत अब दर्ज होगी ट्वीटर और व्हाट्सएप पर भी

लखनऊ. यूपी में ऑनलाइन साइबर ठगी के मामलों में तेजी आने के बाद साइबर सेल सतर्क हो गई है. साथ ही लोगों की मदद के लिए शिकायत करने का भी आसान तरीका दे रही है. पहले ही इसके लिए कई प्लेटफॉर्म तैयार किए गए थे. अब इनमें व्हॉट्सएप नंबर और ट्विटर हैंडल भी जोड़े गए हैं जिनके जरिए साइबर ठगी की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इससे पहले टोल फ्री नंबर 155260 और राष्ट्रीय पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज की जा रही थी जो जांच के बाद एफआईआर में बदली जा रही थी. 

अब व्हाट्सएप नंबर 7839877207 और ट्विटर हैंडल @cyberpolice.up पर भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है. इसकी जानकारी प्रदेश के एडीजी साइबर क्राइम राम कुमार ने दी. उन्होंने बताया कि साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज करने के लिए लोग आसानी से घर बैठे व्हॉट्सअप के जरिए और ट्विटर के जरिए भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. 

बता दें कि नेशनल क्राईम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के एक आंकड़ों के अनुसार साल 2018 के मुकाबले साल 2019 में साइबर क्राइम में 63.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. इसी को देखते हुए यूपी पुलिस ने साइबर क्राइम से निपटने और साइबर क्राइम के शिकार हुए लोगों के शिकायतों को दर्ज कर उन्हें निपटाने के लिए और लोगों द्वारा आसानी से शिकायत दर्ज कर पाने के लिए ट्वीटर हैंडल और व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें