UP Police SI Recruitment 2021: सब-इंस्पेक्टर के 9534 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रकिया शुरू, जानें डिटेल

Smart News Team, Last updated: Fri, 2nd Apr 2021, 11:41 AM IST
  • यूपी पुलिस में उप निरीक्षक( दारोगा ) के 9534 पदों के लिए ऑनलाइन आवदेन की प्रकिया 1 अप्रैल से शुरु हो गई है. भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षण जैसी प्रकिया से गुजरना होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है.
यूपी पुलिस में दारोगा भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग ( UP Police ) में नौकरी का सपनाम देख रहे युवा के लिए सुनहारा अवसर आया है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ (UPPRPB) ने यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर ( Sub-Inspector ) के 9,534 पदों पर आवेदन प्रकिया 1 अप्रैल से शुरु हो गई है. योग्य उम्मीदवार uppbpb.gov.in के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 है.

महत्वपूर्ण जानकारियां

पुलिस पुलिस विभाग में सिविल पुलिस के लिए 9027 पद तथा प्लाटून कमांडर के लिए 484 पद तथा अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए 23 पद आरक्षित है. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके अलावा एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग वाले कैंडिडेट्स को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 1993 से पहले और 1 जुलाई 2000 से बाद की न हो.

कोरोना वैक्सीनेशन चौथा चरणः लखनऊ में 45 साल से ज्यादा उम्र के इतने लोगों को टीका

लिखित परीक्षा का पैटर्न

यूपी पुलिस में उप निरीक्षक ( sub-Inspector ) के पद होने वाली बहाली के लिए 400 अंकों की लिखित परीक्षा होगी. परीक्षा में उम्मीदवारों से ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. परीक्षा में सामान्य हिन्दी, मूलविधि/संविधान/सामान्य ज्ञान, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक सभी के लिए 100 अंकों के प्रश्न पूछे जाएगे. परीक्षा का समय 2 घंटे यानि 120 मिनट होगा.

लखनऊ यूनिवर्सिटी: 10 अप्रैल तक ऑनलाइन चलेंगी कक्षाएं, परीक्षा पर कोई फैसला नहीं

शारीरिक परीक्षण योग्यता

पुरुषों के लिए ऊंचाई (Height) सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग वाले उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 168 सेमी होनी चाहिए. जबकि एसटी ( ST ) वर्ग वाले उम्मीदवारों की ऊंचाई 160 सेमी होनी चाहिए. इसके अलावा महिलाओं के लिए उंचाई (Height) सामान्य, ओबीसी व एससी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी होनी चाहिए. जबकि एसटी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 147 सेमी होनी चाहिए.

अधिक जानकारी के लिए आप उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ uppbpb.gov.in की वेबसाइट पर जाकर पूरी प्रकिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है.

लखनऊ DM का बड़ा एक्शन, कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने पर फन मॉल किया सील

पेट्रोल डीजल 2 अप्रैल का रेट: लखनऊ, आगरा, मेरठ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर में नहीं हुआ कीमतों में बदलाव

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें