यूपीकॉप एप महिलाओं को बताएगी कौन से इलाके है असुरक्षित, अपराध वाली जगहों की भी मिलेगी जानकारी

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 20th Sep 2021, 7:05 AM IST
  • उत्तर प्रदेश पुलिस यूपीकॉप एप की मदद से आपकी यात्रा को सहज और सुलभ बनाने जा रही है. एप की मदद से पुलिस सफर के दौरान आने वाले संवेदनशील इलाके से अवगत कराएगी. खतरे वाले रास्ते पर यात्रा करते समय लोगों को संदेश भेजकर अलर्ट भी किया जाएगा. यूपी पुलिस इस कदम से प्रयास कर रही है कि मुसाफिरों के सफर को सुलभ बनाया जा सके.
यात्रा के दौरान संवेदशील और खतरे वाले इलाकों से अवगत कराएगी यूपी पुलिस.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ. यदि आप लगातार यात्रा करते हैं और सफर के दौरान आपको हमेशा यह डर लगा रहता है कि जिस रास्ते पर हम जा रहे है उसपर कोई परेशानी और खतरे तो नहीं है. तो यह खबर आपके लिए है. लोगों की इस परेशानी को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस आपके लिए एक विशेष सेवा लांच करने जा रही है. इस सेवा की मदद से यूपी पुलिस आपकी यात्रा को सहज और सुलभ बनाने का प्रयास करेगी. इसके अलावा यात्रियों को जाम के साथ-साथ दुर्घटना संबंधित क्षेत्र और संवेदनशील इलाकों की जानकारी दी जाएगी.

राज्य पुलिस के तकनीकी विभाग ने यूपीकॉप एप के जरिए पॉप अप मैसेज और बीप अलर्ट मैसेज भेजने की सुविधा को जल्द ही लांच करने जा रही है. इस एप के माध्यम से आपको यात्रा के दौरान आने वाली समस्या और खतरों से अवगत कराया जाएगा. खासतौर यह तकनीकी सेवा उन महिलाओं के लिए कारगर साबित हो सकती है जो ज्यादातर अकेले सफर करती है. डीजी तकनीकी सेवा संदीप सालुके ने बताया कि यूपीकॉप एप में एक नई सेवा को जोड़ा जा रहा है. इसके लिए एक नया जीआईएस भी खरीदा गया है. इस तकनीक के माध्यम से यात्रा के दौरान के संदेश के माध्यम से बताया जाएगा कि रास्ते पर आगे कहा-कहा खतरा है और कहा जाम की समस्या और दुर्घटना की ज्यादा आंशका है.

यूपी चुनाव में सिंधिया और शिवराज करेंगे CM योगी की मदद, ऐसी है प्रचार की तैयारी

यूपीकॉप एप सुविधा का लाभ

यूपीकॉप एप को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है डाउनलोड के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से उसे रजिस्टर्ड करना होगा. ओटीपी के जरिए आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई किया जाएगा. अभी तक इस ऐप को 15 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं. एप के जरिए लोगों ने अब तक 23 लाख एफआईआर को डाउनलोड किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें