लखनऊ: पहली बार आयोजित हुई पॉलिटेक्निक ऑनलाइन परीक्षा,सिर्फ 46 फीसदी रही अटेंडेंस

Smart News Team, Last updated: 15/09/2020 06:37 PM IST
उत्तर प्रदेश के पॉलिटेक्निक कॉलेज में पहली बार ऑनलाइन एंट्रेंस टेस्ट आयोजित हुआ. लखनऊ में मात्र 46 फ़ीसदी परीक्षार्थी उपस्थित रहे. जबकि पूरे प्रदेश में 44 फ़ीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी.
उत्तर प्रदेश में मंगलवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज की प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई.

लखनऊ. पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश के लिए पहली बार पूरे प्रदेश में मंगलवार को ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई. लेकिन इसमें परीक्षार्थियों की उपस्थिति बेहद कम रही. लखनऊ में 46 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि पूरे प्रदेश में परीक्षार्थियों की उपस्थिति मात्र 44 फ़ीसदी ही रही है.

राज्य के 23 जनपदों में मंगलवार को कंप्यूटर आधारित टेस्ट दो पारियों में कराया गया. पहली पारी में ग्रुप बी, सी, डी, ई, एफ, जी, एच,आई की प्रवेश परीक्षा 9 से 12 बजे तक आयोजित कराई गई. इसके बाद अपराहन ग्रुप की प्रवेश परीक्षा दोपहर 2:30 से 5:30 बजे तक कराई गई. प्रदेश भर में 46443 अभ्यार्थी ई परीक्षा देने वाले थे लेकिन इनमें से 44.39 फीसदी यानी 20617 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. वहीं राजधानी में पंजीकृत 7675 अभ्यर्थियों में से सिर्फ 3547 अभ्यर्थी परीक्षा देने.

डेटिंग साइट पर हो रहा है लाखों का निजी डेटा चोरी, कहीं आप तो नहीं हुए शिकार!

संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2020 की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की आंसर की बुधवार को परिषद की वेबसाइट jeecup.nic.in जारी की जायेगी. अभ्यर्थी अपने लॉगिन के जरिये अपने उत्तरों को मिला पाएंगे. यदि किसी अभ्यर्थी को आंसर की के सम्बन्ध में कोई आपत्ति है तो वह 19 सितंबर के शाम 5 बजे तक अपनी आपत्ति ऑनलाइन दिये गये प्रारूप पर दर्ज करा सकता है. इसके लिए अभ्यर्थी को 100 रुपए का शुल्क वेबसाइट पर दिये गये लिंक पर जमा करना होगा. इसके साथ ही दावा सही होने पर अभ्यर्थी का शुल्क वापस कर दिया जायेगा.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा- 2020 की तरफ से अभ्यर्थियों के अंक 22 सितंबर को जारी कर दिये जायेंगे.इसके अलावा ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा के आंसर की 23 सितंबर को जारी की जाएगी. इसके लिए परीक्षार्थी 26 सितंबर तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकेंगे. ऑफलाइन परीक्षा का रिजल्ट 28 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा.

UP पूर्व सीएम कल्याण सिंह कोरोना पॉजिटिव, एसजीपीजीआई में भर्ती

परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद 30 सितंबर से ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया प्रारम्भ होगी. प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एस के वैश्य ने बताया कि परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम, काउंसलिंग से सम्बन्धित जानकारी, पालीटेक्निक संस्थाओं में चल रहे पाठ्यक्रमों एवं उपलब्ध सीटों की संख्या का विवरण आदि जानकारियों हेतु परिषद की वेबसाइट jeecup.nic.in को लगातार देखते रहें. सभी आवश्यक सूचनाएं परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगी.

इसके अलावा प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एस के वैश्य ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या हो वे परिषद के टोल फ्री नम्बर 800-180-6589 अथवा 0522-2630678 , 2630667 पर सम्पर्क कर अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं. के अलावा परीक्षार्थी परिषद की ईमेल jeecuphelp@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें