UP में लोगों की जुबान चढ़ा लाल कुमकुम भिंडी का स्वाद, जानें दाम और क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

Nawab Ali, Last updated: Tue, 9th Nov 2021, 9:35 AM IST
  • उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लाल दिखने वाली भिंडी लोगों को खूब भा रही है. इस भिंडी की खेती उत्तर प्रदेश के कई जिलों में की जा रही है जिसे कुमकुम नाम दिया गया है. लाल भिंडी खाने से शरीर को कई अदभुद फायदे भी मिलते हैं. लाल कुमकुम भिंडी की खेती करने वाले किसानों की आय में भी काफी फायदा हो रहा है.
यूपी में कुमकुम भिंडी की खेती से बढ़ी किसानों की आय. फोटो सोशल मीडिया

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लाल रंग की भिंडी की खेती की जा रही है जिसे कुमकुम नाम दिया गया है. कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि कुमकुम भिंडी देखने में खूबसूरत ही नहीं है बल्कि लाभकारी और पोष्टिक भी है. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में इस नई किस्म की भिंडी की खेती हो रही है और किसानों की आय में भी बढ़ोतरी हो रही है. विशेषज्ञों का कहना है कि लाल रंग की दिखने वाली कुमकुम भिंडी में 94 फीसदी पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

हापुड़ के अनवरपुर निवासी उमेश सैनी का कहना है कि इस कुमकुम भिंडी लोगों को काफी पसंद आ रही है. वहीं किसानों में भी कुमकुम भिंडी की खेती को बढ़ाने का उत्साह देखने को मिल रहा है. सीतापुर के रामपुरबेह के मुरली लाल का कहना है कि यह भिंडी हरी भिंडी से काफी अलग है दिखती है. इससे स्वास्थ्य को लाभ होता है और किसानों को खेती करने पर अच्छी आय भी मिलती है. विशेषज्ञों की मानें तो इस भिंडी में 66 फीसदी सोडियम की मात्रा हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होती है. वहीं इसका 21 फीसदी आयरन एनीमिया की संभावना को कम करता है और 5 फीसदी प्रोटीन शरीर के मेटाबॉलिक सिस्टम को ठीक रखता है.

CM योगी बोले निर्दोषों पर गोली चलाने वालों की छाती पर मारेंगे गोली, करा देंगे दूसरे लोक की यात्रा

आचार्य नरेंद्र देव कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कुमारगंज, अयोध्या के कुलपति बिजेंद्र सिंह का कहना है कि लाल किस्म की इस भिंडी में एंथोसायनिन और फेनोलिक्स होते हैं जो इसके पोषण मूल्य को बढ़ाते हैं. इस भिंडी का भाव बाजार में 45 रूपये से 80 रूपये तक होता है. वहीं इस भिंडी के मुकाबले हरी भिंडी काफी सस्ती होती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें