यूपी धर्मांतरण केस: ATS ने 6 और अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

Somya Sri, Last updated: Thu, 14th Oct 2021, 9:00 AM IST
  • यूपी अवैध धर्मांतरण केस में एटीएस ने 6 और अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है. अब विशेष अदालत की ओर से आरोप पत्र पर संज्ञान लेते हुए सुनवाई होना बाकी है. एटीएस की ओर से अभियुक्त प्रकाश रामेश्वर कावड़े उर्फ आदम, कौशर आलम, भुप्रिय बन्दो उर्फ अर्सलान मुस्तफा और फराज शाह के खिलाफ एटीएस ने विशेष अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दिया है.
यूपी धर्मांतरण केस: ATS ने 6 और अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की (फाइल फोटो)

लखनऊ: यूपी अवैध धर्मांतरण केस में एटीएस ने 6 और अभियुक्तों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है. अब विशेष अदालत की ओर से आरोप पत्र पर संज्ञान लेते हुए सुनवाई होना बाकी है. इस केस में एटीएस ने 16 अभियुक्तों को देश के विभिन्न इलाकों से गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा था. इनमें से 6 के खिलाफ पहले ही चार्जशीट दाखिल कर दी गयी थी. अब अन्य 6 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है. जबकि बाकी बचे अभियुक्तों के खिलाफ विवेचना जारी की गई.

एटीएस की ओर से अभियुक्त प्रकाश रामेश्वर कावड़े उर्फ आदम, कौशर आलम, भुप्रिय बन्दो उर्फ अर्सलान मुस्तफा और फराज शाह के खिलाफ एटीएस ने विशेष अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दिया है. अभियुक्तों के खिलाफ उप्र विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम, 2021 की धारा 3 (छल, बल, कपट, लालच अथवा विवाह के द्वारा किसी व्यक्ति का धर्म परिवर्तन करना), धारा पांच( इसमें सजा का प्रावधान है) और धारा आठ (धर्म परिवर्तन से 60 दिन पहले जिलाधिकारी को आवेदन देना, ऐसा नहीं करने पर सजा और जुर्माना) में चार्जशीट दाखिल किया गया है.

Lakhimpur Kheri Violence: कांग्रेस नेता अंकित दास के घर चस्पा नोटिस, नेता ने किया सरेंडर

वहीं अन्य 6 अभियुक्तों के खिलाफ एटीएस की ओर से चार्जशीट दाखिल कर दी गयी थी. इनमें अभियुक्त मो. उमर गौतम, मुफ्ती काजी जहॉगीर आलम कासमी, इरफान शेख उर्फ इरफान खान, राहुल भोला उर्फ राहुल अहमद, मन्नू यादव उर्फ अब्दुल मन्नान और सलाहुद्दीन जैनुद्दीन शेख शामिल है.

मालूम हो कि यूपी एटीएस ने जून महीने में नोएडा से चलने वाले अवैध धर्मांतरण रैकेट का भंडाफोड़ किया था. इस मामले में मौलाना उमर गौतम और मुफ्ती काजी जहांगीर कासमी को पहले अरेस्ट किया गया था. एटीएस ने अवैध धर्मांतरण के मामले में बताया था कि यह रैकेट पूरे देश में फैला हुआ है. धर्मांतरण का यह खेल करीब दो साल से चल रहा था. यहां तक की इसके लिए विदेशों से फंडिंग आती थी.

लखनऊ: बेटियों के लिए सुरक्षित नहीं राजधानी, नानी घर गई दो बच्चियों के साथ हुई दरिंदगी

जिसके बाद एटीएस ने 21 सिंतबर को मौलाना कलीम सिद्दीकी को अरेस्ट किया था जिसके बाद धर्मांतरण मामले में कई बड़े खुलासे हुए थे. यहां तक सामने आया था कि मौलाना कलीम अबतक 5 लाख लोगों को धर्मांतरण करवा चुका है. अब तक अवैध धर्मांतरण के मामले में यूपी एटीएस 16 लोगों को अरेस्ट कर चुकी है. एटीएस लगातार इस मामले की जांच में जुटी हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें