UP School Reopen: यूपी के इन जिलों में आज भी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानें वजह

Sumit Rajak, Last updated: Mon, 14th Feb 2022, 6:01 AM IST
  • कोरोना के मामलों में आई कमी को देखते हुए 14 फरवरी से स्कूलों को खोले जाने का आदेश जारी कर दिया गया है. लेकिन यूपी के नौ जिलों में इन स्कूलों को सोमवार को भी नहीं खोला जा सकेगा, दरअसल बरेली समेत यूपी के नौ जिलों में सोमवार को दूसरे चरण की वोटिंग है. इस कारण स्कूल सोमवार से नहीं खुलेंगे.
फाइल फोटो

लखनऊ.कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण पिछले काफी समय से स्कूल बंद पड़े थे. लेकिन कोरोना के मामलों में आई कमी को देखते हुए 14 फरवरी से स्कूलों को खोले जाने का आदेश जारी कर दिया गया है. यह आदेश प्रदेश की योगी सरकार ने जारी किया है. लेकिन यूपी के नौ जिलों में इन स्कूलों को सोमवार को भी नहीं खोला जा सकेगा, दरअसल बरेली समेत यूपी के नौ जिलों में सोमवार को दूसरे चरण की वोटिंग है. इस कारण स्कूल सोमवार से नहीं खुलेंगे. मंगलवार को हजरत अली और बुधवार को संत रविदास जयंती की छुट्टी रहेगी.

इसकी वजह यूपी विधानसभा चुनाव 2022 है. दरअसल, यूपी चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सोमवार को है. इसको लेकर सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, शाहजहांपुर में अवकाश रहेगा. वहीं कोरोना के कारण शासन ने स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी थी सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई की ही अनुमति दी गई थी. संक्रमण कम हुआ तो शासन ने सात फरवरी से कक्षा 9 से 12वीं तक के क्लास शुरू करने का आदेश दे दिया था. वही अभी तक प्रदेश में आठ तक की कक्षाओं के स्कूल बंद चल रहे थे. इस तरह अब सभी प्राथमिक विद्यालयों में सोमवार से पढ़ाई शुरू हो जाएगी. हालांकि छात्रों की उपस्थिति बहुत कम रही. 

यूपी चुनाव: 21 फरवरी को लखनऊ में जनसभा करेंगे AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल

अब शासन ने नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाएं भी खोलने के आदेश दिए थे. सोमवार को बरेली में मतदान है. इस वजह से स्कूल बंद रहेंगे. मंगलवार को हजरत अली जयंती का अवकाश है. माध्यमिक और बेसिक स्कूलों के कैलेंडर में संत रविदास की जयंती की भी छुट्टी है. ऐसे में बुधवार को भी स्कूल बंद रहेंगे. गुरुवार से ही स्कूल खुलने की संभावना है.

हालांकि, कोरोना के मामले भले ही कम हुए हों, मगर खतरा टला नहीं है. इसी वजह से स्कूलों में कक्षाओं का संचानल कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा. इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी और सभी छात्रों को मास्क पहनकर ही स्कूल आना होगा. साथ ही स्कूल परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालन करना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें