उप्र कौशल विकास मिशन: फ्री में सर्विलांस की ट्रेनिंग कर पाएं नौकरी

Smart News Team, Last updated: Sun, 7th Feb 2021, 12:17 PM IST
  • यूपी सरकार ने युवाओं को ट्रेनिंग देकर साइबर अपराधों पर लगाम लगाने का मन बनाया है. साथ ही सरकार इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है.
उप्र कौशल विकास मिशन

लखनऊ: आज के बदलते दौर में डिजिटल में बढ़ती तकनीक के साथ ही चुनौतियां भी बढ़ रही हैं. एक तरफ जहां छोटा हो या बड़ा सभी के हाथ में स्मार्टफोन आ गया है. तो दूसरी तरफ इससे होने वाले अपराधों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. वहीं, अब यूपी सरकार न केवल युवाओं को ट्रेनिंग देकर ऐसे अपराधों पर लगाम लगाने का मन बनाया है बल्कि इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की ओर से कोरोना काल में डिजिटल ट्रेनिंग देने के साथ ही कई नई तकनीक का विस्तार किया गया. जिसमें सर्विलांस के साथ ही हैंडीक्राफ्ट, इंस्ट्रमेशन, ऑटोमेशन और कम्युनिकेशन के चार नए ट्रेडों की पढ़ाई शुरू होगी. इन सभी ट्रेडों में प्रशिक्षण के बाद नौकरी के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे.

UP के इन शहरों में घर बैठे वाहनों पर लगवा सकते है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट, जानिए कैसे

वहीं, इन ट्रेडों में निश्शुल्क प्रशिक्षण के लिए बेरोजगारों को अपना पंजीयन कराया होगा. फरवरी 2021 के अंत में इसकी शुरुआत होगी. उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के एमडी कुणाल सिल्कू के मुताबिक कौशल विकास मिशन के तहत कोई भी तकनीकी प्रशिक्षण ले सकता है. बेरोजगार प्रशिक्षण के लिए वेबपोर्टल http://www.upsdm.gov.in/ पर जाकर पंजीयन करा सकता है.

यूपी विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश की जेडीयू पंचायत इलेक्शन में आजमाएगी किस्मत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें