OBC आरक्षण सूची में मूल जाति दिखेगी या सरनेम, यूपी राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने सुनाया फैसला

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 8th Sep 2021, 6:16 PM IST
  • उत्तर प्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने बुधवार को बड़ा फैसला लेते हुए बताया कि अब ओबीसी आरक्षण सूची में टाइटल की जगह पर उम्मीदवारों की मूल जाति का नाम अंकित होगा. आरक्षण सूचि में सरनेम की जगह पर मूल जाति का नाम अंकित होगा.
राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग का फैसला, OBC आरक्षण सूचि में मूल जाती का नाम होगा अंकित, कोई टाइटल नहीं

लखनऊ. उत्तर प्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने ओबीसी आरक्षण को लेकर बुधवार को एक अहम फैसला लिया है. जिसके तहत अब ओबीसी आरक्षण की सूची में कोई टाइटल नहीं लिखा जाएगा. ओबीसी आरक्षण सूची में मूल जाति का नाम लिखा जाएगा. पिछड़ा वर्ग आयोग के इस फैसला के बाद अब ओबीसी सूची में कोई सरनेम यानी वर्मा, शाह, अलवी आदि नहीं अंकित किया जाएगा. आरक्षण सूची में मूल जाति अंकित की जाएगी. सरनेम के आधार पर सूची में किसी तरह का डिस्क्रिपशन नहीं होगा.

राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने ओबीसी आरक्षण सूची को लेकर यह निर्देश संबंधित अधिकारियों को भेज दिया है. साथ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि सरकारी विभागों में, सार्वजनिक उपक्रमों में और निगमों में होने वाली आउटसोर्सिंग भर्ती में भी किसी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. आयोग ने सख्त निर्देश देते हुए एक्शन लेने को कहा है. 

आयोग ने बुधवार को यह भी निर्देश दिया कि यदि कोई अधिकारी ओबीसी आरक्षण लागू नहीं करता है तो उसपर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं आयोग ने यह भी कहा है कि इसको लेकर उत्पीड़न करने वालों के खिलाफ भी सख्त एक्शन लिया जाएगा. 

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अवध, कानपुर, काशी समेत 6 संगठन प्रभारी किए नियुक्त

ओबीसी समुदाय के लोग आरक्षण को लेकर पिछले कई दिनों से लागातार अपनी मांगे उठा रहे हैं. इसी को लेकर राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने फैसला दिया है. इतना ही नहीं जल्द होने वाले जनगणना को जातिगत कराने की मांग भी तेज हुई है. यूपी विधानसभा चुनाव में आरक्षण और जातिगत जनगणना का मुद्दा गर्मा सकता है. सभी राजनीतिक दल जातिगत जनगणना को लेकर सियासी खेल रच सकते हैं. वहीं ओबीसी की इस सूची से यूपी विधानसभा चुनाव में समीकरण भी बदल सकते है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें