UP शिक्षक भर्ती: 16 अक्टूबर को नियुक्ति पत्र, सफल उम्मीदवारों से CM करेंगे बात

Smart News Team, Last updated: 14/10/2020 08:09 AM IST
  • यूपी में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया अब लगभग पूरी होने वाली है. 16 अक्टूबर को शिक्षकों को अप्वाइंटमेंट लेटर दे दिया जाएगा. इसके साथ ही पांच कैंडिडेट्स को सीएम आवास बुलाया जाएगा जबकि सभी सफल कैंडिडेट्स से सीएम योगी सीधा संवाद करेंगे. 
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: 69 हजार शिक्षक भर्ती में अब इंतजार खत्म होने वाला है. प्रदेश सरकार 16 अक्टूबर को हर जिले में सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र बांटने जा रही है.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा की. बता दें कि पांच अभ्यर्थियों को कालिदास मार्ग स्थित सीएम आवास बुलाया जाएगा. हर जिले के एनआईसी में 5 चयनित शिक्षक मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही सीएम योगी सफल अभ्यर्थियों से सीधा सवांद करेंगे.

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने कहा कि 16 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा विभाग के तहत 31 हजार से अधिक सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे. इस कार्यक्रम में हर जिले में प्रभारी मंत्री और अन्य जनप्रतिनिधि शामिल होंगे. यूपी सरकार ने 31,277 सहायक शिक्षकों के पदों के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. बता दें कि बीते लंबे समय से विवादों के घेरे में रही शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में अब सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 69,000 शिक्षक भर्ती में 31277 पदों पर भर्ती की जा रही है.

UP शिक्षक भर्ती: आरक्षण नियमों का उल्लंघन, सुप्रीम कोर्ट जाएंगे, OBC उम्मीदवार

इसके साथ ही मेरिट और रिजर्वेशन के आधार पर इन पदों पर नियुक्ति की जा रही है. वहीं बुधवार व गुरुवार को जिलों में कॉउंसलिंग की जाएगी. चयनित अभ्यर्थियों की सूची बेसिक शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.upbasiceduboard. gov.in पर अपलोड कर दी गई है. बता दें कि चयनित अभ्यर्थियों में 15,933 अनारक्षित श्रेणी, 8,513 अन्य पिछड़ा वर्ग, 6,615 अनुसूचित जाति और 216 अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें