UP TET 2021: व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर लीक, प्रदेशभर में परीक्षा स्थगित, तीन लोग गिरफ्तार

Somya Sri, Last updated: Sun, 28th Nov 2021, 11:53 AM IST
  • उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर लीक के मामले में खबर है कि परीक्षा अगले महीने के लिए स्थगित कर दी गई है. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार ने दोनों पालियों में आयोजित हो रही यूपी टीईटी परीक्षाएं निरस्त कर दी है. वहीं इस मामले में एसटीएफ ने 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. उनसे पूछताछ की जा रही है. 
UP TET 2021: व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर लीक, प्रदेशभर में परीक्षा रद्द, तीन लोग गिरफ्तार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर लीक के मामले में खबर है कि परीक्षा अगले महीने के लिए स्थगित कर दी गई है. सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार ने दोनों पालियों में आयोजित हो रही यूपी टीईटी परीक्षाएं निरस्त कर दी है. मालूम हो कि यूपीटीईटी परीक्षा आज प्रदेश में सुबह 10 बजे से शुरू हो गयी. परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 बजे से ही अभ्यर्थियों की लाइन लगनी भी शुरू हो गयी थी. हालांकि प्रवेश में देरी होने के कारण कुछ केंद्रों पर से हंगामा होने की खबर आई लेकिन प्रशासन ने सभी को समझा-बुझाकर परीक्षाएं शुरू की गई. प्रथम पाली में सुबह 10 बजे से हजारों संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए. सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में परीक्षा शुरू हुई. वहीं दूसरी पाली में 12.30 बजे से परीक्षा शुरू होती. लेकिन उसके पहले ही व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर के लीक होने की खबर सामने आ गई.

यूपी टीईटी दोनों पालियों की परीक्षाएं स्थगित

जिसके बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने दोनों पालियों की परीक्षाएं स्थगित कर दी. वहीं इसके लिए नई तारीख की घोषणा जल्द ही जाएगी. बता दें कि इस दौरान प्रथम पाली में परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों के ओएमआर शीट और क्वेश्चन पेपर सबमिट करा लिए गए. आयुक्त के निर्देश पर परीक्षा स्थगित होने के बाद वितरित प्रश्न पुस्तिका और ओएमआर को जमा करा लिया गया.

UPPBPB: SI और ASI परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

तीन लोग गिरफ्तार, पूछताछ जारी

वहीं खबर आ रही है कि पेपर लीक होने के मामले में एसटीएफ ने 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल उनसे पूछताछ चल रही है. मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा शुरू होने से पहले पेपर मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर में व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गया था.

पहले ही लीक हो गया था प्रश्न पत्र

इधर नोडल अधिकारी एडीएम ने मीडिया को बताया कि आयुक्त और जिलाधिकारी से मिले निर्देश के क्रम में यह ज्ञात हुआ है कि प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने के पूर्व ही लीक हो गया था. इसके चलते शासन ने तत्काल प्रभाव से परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है. बता दें कि प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट वितरित कर दी गई थी. लेकिन व्हाट्सएप लूपर पेपर लीक होने की खबर के बाद परीक्षा स्थगित कर दी गई. अभ्यर्थियों से क्वेश्चन पेपर और ओएमआर शीट वापस ले लिया गया और सील कर दिया गया.

UP के पांच शहरों में 12665 एकड़ में बनेगी हाईटेक टाउनशिप, योगी सरकार ने मंजूरी दी

मायूस घर लौटे अभ्यार्थी

बता दें कि परीक्षा के स्थगित होने से कई केंद्रों से उम्मीदवार मायूस घर लौट गए. चितईपुर स्थित प्रगति स्कूल में टेट एग्जाम के सेंटर से परीक्षा कैंसिल होने पर अभ्यार्थी मायूस हो गए.

चितईपुर स्थित प्रगति स्कूल में टेट एग्जाम के सेंटर से परीक्षा कैंसिल होने पर मायूस अपने घर को लौटे अभियार्थी.
टीटी निरस्त करने का अधिकृत आदेश जारी.
आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें