अलीगढ़-सहारनपुर की नई यूनिवर्सिटी को 100 करोड़ देंगे आगरा-मेरठ विश्वविद्यालय

Smart News Team, Last updated: Tue, 15th Jun 2021, 7:40 AM IST
प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा देने के लिए तीन नए राज्य विश्वविद्यालय खोले जाएंगे. यह तीनों राज्य विश्वविद्यालय प्रदेश के हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के तहत खोले जाएंगे. तीन राज्य विश्वविद्यालय में से दो अलीगढ़ और आजमगढ़ ने स्थापना के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया.
यूपी में हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के तहत बनेंगे तीन नए राज्य विश्वविद्यालय. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश राज्य में जल्द ही उच्च शिक्षा के लिए तीन नए राज्य विश्वविद्यालय खोले जाएंगे. यह राज्य विश्वविद्यालय सहारनपुर, अलीगढ़ और आजमगढ़ शहर में खोले जाएंगे. इन तीनों राज्य विश्वविद्यालय के आर्थिक मदद के लिए मेरठ, आगरा और जौनपुर विश्वविद्यालय आगे आये है. इन तीनों राज्य विश्वविद्यालयों को बनाने के लिए जमीन मिल गई है. जिसका जल्द ही शिलान्यास होगा.

सहारनपुर राज्य विश्वविद्यालय पुवारका में बनाया जाएगा. आधारभूत ढांचा के लिए पुवारका राजकीय महाविद्यालय भवन को सहारनपुर राज्य विश्वविद्यालय के नाम ट्रांसफर कर दिया गया है. अलीगढ़ राज्य विश्वविद्यालय का नाम राजा महेंद्र प्रताप सिंह रखा गया है. इसके निर्माण के लिए मूसेपुर और लोधा में जमीन मिल गई है. अंतिम राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ है. जिसके लिए जमीन तो मिल गई है. पर अभी नाम निश्चित नहीं हुआ.

शर्मनाक: लखनऊ में किशोरी के साथ गैंगरेप, ई-रिक्शा ड्राइवर समेत 6 आरोपी अरेस्ट

स्टूडेंट को उच्च शिक्षा देने के लिए खोले जा रहे इन तीन राज्य विश्वविद्यालय को आर्थिक मदद देने का काम मेरठ, आगरा और जौनपुर के विश्वविद्यालय कर रहे हैं. जौनपुर विश्वविद्यालय आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय को पचास करोड़ देगा. दूसरे राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़ को राज विश्वविद्यालय सौ करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देगा. वही सहारनपुर राज्य विश्वविद्यालय को मेरठ विश्वविद्यालय 100 करोड़ देगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें