UP परिवहन विभाग का सख्त कदम, गाड़ियों पर जाति लिखकर सड़क पर उतरे तो होगा एक्शन

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Dec 2020, 12:58 PM IST
  • यूपी परिवहन विभाग ने आदेश जारी कहा है कि अभियान चलाकर उत्तर प्रदेश में ऐसे गाड़ियों को सीज किया जाएगा, जिन पर जाति लिखी होगी.  प्रधानमंत्री कार्यालय से निर्देश आने के बाद यूपी परिवहन विभाग ने यह कार्रवाई की है. 
जाति लिखी गाड़ियों को सीज किया जाएगा (फाइल फोटो)

लखनऊ. अगर आप भी अपने गाड़ियों पर अपनी जाति लिखा कर यूपी की सड़कों पर चल रहे है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि अब उत्तर प्रदेश में वाहनों पर जातिवाद नहीं चलेगा. यूपी परिवहन विभाग इसको लेकर सख्त हो गया है. यूपी परिवहन विभाग ने ऐसे गाड़ियों को सीज करने का आदेश जारी कर दिया है. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से इस संबंध में निर्देश आने के बाद यूपी परिवहन विभाग ने यह कार्रवाई की है.

महाराष्ट्र के शिक्षक हर्षल प्रभु के पत्र को पीएमओ ने संज्ञान में लिया, जिसमें उन्होंने यूपी की सड़कों पर दौड़ते उन गाड़ियों को समाजिक ताने-बाने के लिए खतरा बताया था, जिसमें वाहन मालिक की जाति लिखी हुई है. हर्षल प्रभु ने अपने पत्र में लिखा था कि यूपी में कार-बाइक, बस-ट्रक, ट्रैक्टर और ई-रिक्शा पर 'ब्राह्मण', 'क्षत्रिय', 'जाट', 'यादव', 'मुगल', 'कुरेशी' जैसे जाति लिखी हुई मिल जाती है. 

फास्टैग नहीं तो टॉल से 1 किलो मीटर पहले रोकेगा NHAI, एक जनवरी से नियम लागू

इसको लेकर उन्होंने आईजीआरएस के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी से शिकायत की थी. हर्षल प्रभु के अनुसार यूपी और कुछ अन्य राज्यों में कुछ लोग अपने गाड़ियों पर अपनी जाति लिखवाकर काफी गर्व महसूस करते हैं. यह हमारे समाजिक ताने-बाने के लिए खतरा है. इस तरह जाति का प्रदर्शन करना कानून के खिलाफ है.

गाजियाबाद से पटना वाया लखनऊ बस सेवा हुई शरू, रात 2 बजे राजधानी पहुंचेगी बस

हर्षल प्रभु के पत्र पर पीएमओ ने यूपी परिवहन विभाग को निर्देश जारी कर ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने निर्देश दिया. इस पर अपर परिवहन आयुक्त मुकेश चंद्र ने इस तरह की गाड़ियों के खिलाफ अभियान चला कर सीज करने का आदेश जारी कर दिया है. उन्होंने सभी आरटीओ को निर्देश जारी कर कहा है कि वाहनों पर या उसके नंबर प्लेट पर लिखी जाति चाहे जो भी हो, ऐसे वाहनों को तुरंत सीज करें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें