UP यूनिवर्सिटी एग्जाम 2021: कोरोना काल में बिना परीक्षा प्रमोट होंगे छात्र

Smart News Team, Last updated: Sat, 15th May 2021, 9:27 PM IST
  • कोरोना काल में शैक्षिक सत्र 2020-21 में मुख्य और सेमेस्टर परीक्षाओं में बिना परीक्षा के ही लाखो छात्रों को प्रमोट किया जाएगा. शासन की तरफ से इसके लिए तीन कुलपतियों की कमेटी गठित की गई है.
यूपी में शैक्षिक सत्र 2020-21 में लाखों छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा. 

उत्तर प्रदेश में जारी कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच प्रदेश में होने वाले यूनिवर्सिटी एग्जाम 2021 को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल कोरोना काल में शैक्षिक सत्र 2020-21 में मुख्य एंव सेमेस्टर परीक्षाओं के बिना ही लाखों छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. प्रमोट किए जाने के मानक तय करने के लिए शासन की तरफ से तीन कुलपतियों की एक कमेटी बनाई गई है. कमेट के निर्देश के बाद फैसला शासन स्तर पर लिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव अब्दुल समद की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक कमे़टी में लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय, छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी कानपुर के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक और महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर कृष्णपाल सिंह को शामिल किया गया है. शासन की तरफ से कमेटी को एक हफ्ते के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है.

शैक्षिक सत्र 2020-21 में कोरोना की पहली व दूसरी लहर के कारण शैक्षणिक कार्यों के साथ-साथ परीक्षाओं पर भी असर पड़ा है. ऑनलाइन कक्षाओं के सहारे कुछ समय के लिए तो शैक्षिक कार्य चालू रहा, लेकिन परीक्षाएं नहीं हो सकी. खुद लखनऊ यूनिवर्सिटी में ही ज्यादातर कक्षाओं की परीक्षाएं नहीं हो पाई है.

CM योगी का आदेश- कोरोना मरीजों से ज्यादा पैसे वसूले तो सीज होंगे अस्पताल

कोरोना की पहली लहर खत्म होने के बाद कुछ विश्वविद्यालयों ने कुक्ष कक्षाओं की परीक्षाएं संपन्न करा ली थीं. लेकिन ज्यादातर कक्षाओं की परीक्षाएं नहीं हो पाई है. सबसे बड़ी समस्या वार्षिक परीक्षाओं को लेकर है. क्योंकि इसमें मूल्यांकन की कोई दूसरी पद्धति नहीं है. कुलपतियों की कमेटी को सभी प्रणालियों के लिए सिफारिशें करनी हैं.

यूपी में इन लोगों को हर महीना एक हजार रुपये और तीन महीने का राशन देगी योगी सरकार

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें