यूपी विधान परिषद सभापति चुनाव पर अखिलेश यादव की नजर, सपा सबसे बड़ी पार्टी

Smart News Team, Last updated: Fri, 29th Jan 2021, 11:41 PM IST
  • अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी यूपी विधान परिषद के सभापति पद का चुनाव कराने की मांग राज्यपाल से करेगी. उत्तर प्रदेश विधान मंडल के उच्च सदन में सपा अभी भी सबसे बड़ी पार्टी है.
सपा यूपी विधान परिषद के सभापति पद का चुनाव कराने की राज्यपाल से मांग करेगी.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति चुनाव के लिए अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी कड़ा रुख अपनाने की तैयारी में जुट गई है. सपा पार्टी का कहना है कि वह लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा करने और चुनाव कराने के लिए राज्यपाल से मांग करेगी. सपा ने आशंका जताई है कि बीजेपी प्रोटेम सभापति पर वरिष्ठ सदस्य को लाने के बजाए अपनी इच्छा के अनुसार किसी अन्य सदस्य को लेकर आएगी. जिसके बाद भाजपा प्रोटेम सभापति पद का इस्तेमाल करके शेष अवधि तक कार्य संचालन की रणनीति पर काम करेगी.  

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को पार्टी के विधान परिषद सदस्यों की बैठक में यह आशंका जताई गई कि बीजेपी विधान परिषद में लोकतांत्रिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकती है. सपा की बैठक में विधान परिषद चुनाव कराने और विधान परिषद में सभापति का चुनाव कराने के लिए भी राज्यपाल से मांग की गई.  

UP: डेढ़ लाख शिक्षामित्रों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार सभी को देगी 20-20 हजार रुपए

बता दें कि एमएलसी चुनाव में भाजपा के दस प्रत्याशी और सपा के दो प्रत्याशी निर्विरोध जीते हैं. इसमें बीजेपी के सरप्लस वोट थे लेकिन इसके बावजूद उन्होनें 12वां प्रत्याशी नहीं उतारा था. बीजेपी के वॉकओवर से निर्विरोध चुनाव हुआ और वोटिंग नहीं कराई गई. जिससे कम वोट होने के बाद भी अखिलेश यादव की सपा के दूसरे प्रत्याशी की जीत हुई. सपा इसके बाद भी उच्च सदन में सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है. 

अखिलेश यादव बोले- भाजपा उत्पातियों ने सिंघु बार्डर पर किसान आंदोलन पर किया पथराव

सपा का विधान परिषद चुनाव को लेकर कहना है कि बीजेपी के पास परिषद में ना तो बहुमत है और ना ही कोई वरिष्ठतम कार्यकाल का कोई सदस्य है. बता दें कि सपा ने वरिष्ठतम सदस्य को प्रोटेम सभापति बनाए जाने और अविलम्ब विधान परिषद का सभापति का निर्वाचन कराए जाने की मांग की है. 

BKU अध्यक्ष राकेश टिकैत के समर्थन में दिल्ली की तरफ चले किसान, वेस्ट यूपी में अलर्ट हुई पुलिस 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें