यूपी विधानसभा का आज शुरू साल का आखिरी सत्र, CM योगी कर सकते ये घोषणाएं

Shubham Bajpai, Last updated: Wed, 15th Dec 2021, 9:40 AM IST
  • यूपी में आज से साल का आखिरी सत्र शुरू होने जा रहा है. ये सत्र सत्रहवीं विधानसभा का आखिरी और साल का चौथा सत्र होगा. सत्र के पहले दिन सैन्य कर्मियों के श्रद्धांजलि देने के बाद सत्र स्थागित कर दिया जाएगा. वहीं, अगले दिन वित्तीय वर्ष का अनुपूरक बजट, अंतरिम बजट सत्र में पेश किया जाएगा.
यूपी विधानसभा का आज से शुरू होगा साल का आखिरी सत्र, CM योगी कर सकते ये घोषणाएं

लखनऊ. यूपी विधान चुनाव नजदीक आने को है. जिसको लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. इसी बीच लखनऊ में बुधवार से साल का आखिरी व सत्रहवीं विधानसभा का आखिरी सत्र आयोजित होने जा रहा है. सत्र के पहले दिन सदन के पूर्व अध्यक्ष सुखदेव राजभर, देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत समेत 11 शहीद सैन्य कर्मियों को श्रद्धांजिल दी जाएगी. इसके साथ ही सीएम योगी की सरकार सत्र के अगले दिन यानी 16 दिसंबर को वित्तीय वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट व अगले साल का अंतिरम बजट भी प्रस्तुत करेगी.

श्रद्धांजलि के बाद स्थागित हो जाएगा सदन

सदन के अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित ने बताया कि आज से शुरू हो रहे सत्र में पहले दिन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही स्थागित कर दी जाएगी. इससे पहले सदन की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक कर तीन दिन के कार्यक्रम तय हो गए हैं.

राहुल गांधी के ट्वीट पर भड़के सिद्धार्थनाथ, बोले- कबीर का यह दोहा सुन लेते तो...

16 को वित्तीय वर्ष का अंतरिम बजट और 17 को पेश होगा अनुपूरक बजट

जानकारी अनुसार, सरकार सदन में दूसरे दिन 16 दिसंबर को 2021-22 के दूसरे अनुपूरक बजट, वित्तीय वर्ष के लिए अंतिरम बजट व पहले चार महीनों के लेखानुदान प्रस्तुत करेगी. इस दौरान बजट के बाद प्रश्नकाल में प्रश्न लिए जाएंगे. शाम में सभी सदस्यों के साथ एक फोटो होगा और 17 दिसंबर को अनुपूरक बजट में चर्चा कर उसे पारित किया जाएगा.

अखिलेश यादव का ऐलान, यूपी में सपा सरकार 3 महीने के अंदर कराएगी जातीय जनगणना

आज होगी सर्वदलीय बैठक

विधानमंडल के सत्र से पहले सुबह 10 बजे सर्वदलीय बैठक होगी. इस बैठक में अनुपूरक बजट, अगले वित्तीय वर्ष के अनुपूरक बजट समेत अन्य प्रस्तावों पर चर्चा होगी. जिन्हें कैबिनेट में मंजूरी दी जाएगी. इससे पहले आयोजित बैठक में सभी दल के नेता शामिल हुए. सिर्फ कांग्रेस की विधान मंडल दल की नेता आराधना मिश्रा अपने निजी कारणों से शामिल नहीं हो पाई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें