तीन विचारधारा तीन रथ यात्रा, UP विधानसभा चुनावों को लेकर सपा, प्रसपा, BJP ने भरी चुनावी हुंकार

Swati Gautam, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 1:19 PM IST
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2021 के लिए राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. 12 अक्टूबर से समाजवादी पार्टी विजय रथ यात्रा, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा निकलेगी. भाजपा की जागरूकता रथ यात्रा एक दिन पहले निकल चुकी है. अखिलेश यादव और शिवपाल सिंह यादव रथ यात्रा में मैदान में उतर चुके हैं.
तीन विचारधारा तीन रथ यात्रा, UP विधानसभा चुनावों को लेकर सपा, प्रसपा, BJP ने भरी चुनावी हुंकार

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में चार महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव 2021 के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनावी शंखदान कर दिया है. एक तरफ जहां बीजेपी अपने पिछले रिकॉर्ड को दोहराने की तैयारी में लगी है तो विपक्षी दल सत्ता में वापसी की कवायद में जुटा है. 12 अक्टूबर यानी आज से यूपी की गलियों में राजनीतिक गूंज सुनाई देने वाली है. आज समाजवादी पार्टी, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) और भाजपा तीन पार्टियां एक ही दिन अलग अलग दिशाओं में रथ यात्रा निकालने वाली हैं. इन रथ यात्रा में राजनीतिक दल के नेता रथों पर सवार होकर अपनी विचारधाराओं से जनता को लुभाने की कोशिश करेंगे.

सपा विजय रथ यात्रा

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव मंगलवार को प्रदेश का सियासी ताप नापने के लिए विजय रथ यात्रा लेकर निकल चुके हैं. अखिलेश यादव की यह विजय रथ यात्रा घाटमपुर, हमीरपुर जालौन होते हुए कानपुर देहात के माटी पहुंचेगी. बताया जा रहा है कि दो दिन में यात्रा करीब 190 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. अखिलेश की रथ यात्रा को तीन महीने में अलग-अलग चरणों में पूरा किया जाएगा जिसमें यूपी कवर किया जायेगा. बताया जा रहा है की हर जिले में अखिलेश यादव एक जनसभा जरूर करेंगे. जहां विपक्ष की नाकामियों को गिनाएंगे और अपनी विचारधारा लोगों तक पहुंचाएंगे.

समाजवादी पार्टी की विजय रथ यात्रा

प्रियंका गांधी के खिलाफ लखीमपुर खीरी में पोस्टर- खून से भरा है दामन तुम्हारा…

प्रसपा की सामाजिक परिवर्तन रथयात्रा

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव आज 12 अक्टूबर को भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली वृंदावन से सामाजिक परिवर्तन यात्रा के रथ पर सवार होंगे. उनकी यह रथ यात्रा सात चरणों में रायबरेली में खत्म होगी. इस बार की यूपी विधानसभा चुनावों में शिवपाल सिंह अपनी और अपनी पार्टी की छाप चुनावों में छोड़ने में पीछे नहीं हटेंगे. प्रसपा विधानसभा की सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए भी तैयार है.

प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के साथ कांग्रेस के प्रमोद कृष्णन भी सामाजिक परिवर्तन रथ में सवार

प्रियंका गांधी लखीमपुर खीरी रवाना, मारे गए किसानों के अंतिम अरदास में शामिल होंगी

भाजपा का जागरूकता रथ

राजनीतिक चुनावी मैदान में सपा और प्रसपा को मुकाबला देने के लिए भी भाजपा ने भी रथ यात्रा निकालने का ऐलान किया था. भाजपा की यह रथ यात्रा जागरूकता रथ यात्रा के नाम से निकालने जा रही है क्योंकि इस यात्रा में भाजपा जनता को पीएम नरेंद्र मोदी औऱ सीएम योगी आदित्यनाथ की जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा और भाजपा ने जनता के लिए क्या किया उसके लिए जनता को जागरूक किया जाएगा. वैसे भाजपा ने एक दिन पहले ही कानपुर से जागरूकता रथ निकल दिया है. इस रथ को विधायक सुरेंद्र मैथानी ने हरी झंडी दिखाई है.

भाजपा का जागरूकता रथ
आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें