कड़कड़ाती ठंड में जल्द करवट लेगा मौसम, यूपी के कई हिस्सों में बारिश के आसार

ABHINAV AZAD, Last updated: Sat, 25th Dec 2021, 5:25 PM IST
  • लखनऊ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 28 दिसम्बर को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि देश के उत्तर पश्चिम में दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से बारिश के आसार हैं.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज थोड़ा बदल सकता है. दरअसल, देश के उत्तर पश्चिम में दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से 28 दिसम्बर को राजधानी लखनऊ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं. इस बदलाव के कारण बर्फीली पछुआ हवाएं भी धीमी पड़ी हैं. बहरहाल, इस वजह से राजधानी लखनऊ में ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली है. वहीं ऐसा माना जा रहा है कि 28 दिसम्बर को राजधानी लखनऊ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दरअसल, पिछले एक सप्ताह से पछुआ हवाओं के कारण गलन बढ़ी हुई थी. इस वजह से रात का पारा 6.0 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे जा रहा था. लेकिन पश्चिम की ओर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से हवा कमजोर पड़ी है. साथ ही दूसरी ओर आसमान साफ है. इस वजह से लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है.

UP चुनाव से पहले CM योगी की छात्रों को सौगात, मुफ्त टैबलेट-स्मार्टफोन वितरण शुरू

फिलहाल, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में ठंड से लोगों को राहत मिली है. दरअसल, सूरज की गर्मी दिन के समय राहत दे रही है. वहीं अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के मुताबिक, अगले 24 घंटे कोई खास बदलाव होने के संकेत नहीं दिख रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम 8.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. लेकिन सुबह और शाम को हल्का कोहरा रहेगा. हालांकि दिन में आसमान साफ रहेगा. बताते चलें कि देश के उत्तर पश्चिम में दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से 28 दिसम्बर को राजधानी लखनऊ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार हैं. इस बदलाव के कारण बर्फीली पछुआ हवाएं भी धीमी पड़ी हैं. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. दरअसल, पिछले एक सप्ताह से पछुआ हवाओं के कारण गलन बढ़ी हुई थी. इस वजह से रात का पारा 6.0 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे जा रहा था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें