Weather Update : सामान्य से 9 डिग्री नीचे गिरा पारा, ठंड व गलन बढ़ी, जानें कल के मौसम का हाल

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Wed, 26th Jan 2022, 9:59 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में बुधवार को तापमान सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस कम रहा. मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. जो बीते मंगलवार की अपेक्षा 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा. अचानक एक बार फिर मौसम बदलने से गलन व ठंड बढ़ गई. अनुमान है कि कल भी पारा लुढ़केगा और आज की तरह ठंड बरकरार रहेगी. 
सामान्य से 9 डिग्री नीचे गिरा पारा, गलन और ठंड बढ़ी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के अलग अलग हिस्सों बीते दो दिनों से ठंड से राहत मिली थी. मगर बुधवार को अचानक एक बार फिर मौसम एकदम से बदल गया. सुबह धुंध और आसमान में बदली के बाद सूरज निकला. ऐसे में गलन के बीच ठंड हवा के चलने से ज्यादा राहत नहीं थी. लोगों ने बताया कि आज पूरा दिन धूप बेअसर रही. मिली जानकारी के मुताबिक, दिन का तापमान सामान्य से एक दो नहीं बल्कि 9 डिग्री सेल्सियस कम रहा. मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. जो बीते मंगलवार की अपेक्षा 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा.

मंगलवार को पूरा दिन चटख धूप होने से लोगों को ठंड से काफी राहत मिली थी. मौसम विभाग ने पिछले हफ्तें ही अनुमान लगाया था कि अगले सप्ताह चटख धूप होने के कारण दिन का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच तक रहेगा. पर बुधवार को अचानक मौसम में एकदम से बदलाव होने से दिन के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई. यही कारण है कि आज दिन का तापमान और नीचे चला गया. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि बीते सोमवार को न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस था. जो सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस अधिक था. बीते मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

UP चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 89 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, 37 महिलाओं को टिकट

बुधवार को आसमान से धुंध छटते ही समूचे प्रदेश में ठंडी हवाएं चलने लगीं. जिससे सूबे के कई हिस्सों में ठंड भी बढ़ी. साथ ही साथ ठंड मौसम के कारण गलन भी बढ़ी है. मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने बताया कि कल भी ऐसी ठंड रहने की संभावना हैं. इसके बाद मौसम के ठीक होने की संभावना जताई जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें