यूपी में 25 लाख छात्रों को फ्री लैपटॉप बांट रही योगी सरकार, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

Swati Gautam, Last updated: Fri, 27th Aug 2021, 5:50 PM IST
  • यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार फ्री लैपटॉप योजना के तहत राज्य के 25 लाख छात्रों को लैपटॉप बांटेगी. यह योजना उन गरीब छात्रों के लिए है जो 12वीं पास करके कॉलेज में एडमिशन लेने वाले हैं. छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
योगी सरकार की फ्री लैपटॉप योजना देगी UP के 25 लाख छात्रों को लाभ, ऑनलाइन होंगे आवेदन (फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बच्चों की शिक्षा को लेकर कई अहम फैसले लेते रहते हैं. उन्हीं फैसलों में से एक है योगी सरकार की फ्री लैपटॉप योजना. यह योजना यूपी के उन गरीब छात्रों को लाभ देगी जो 12वीं कक्षा पास करके कॉलेजों में एडमिशन लेंगे. अब वह छात्र लड़का हो या लड़की दोनों ही इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं. बता दें कि इस योजना के अंतर्गत करीब 25 लाख उम्मीदवारों को लैपटॉप बांटे जाएंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि छात्रों को फ्री लैपटॉप का वितरण करने के पीछे का उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देना है. मालूम हो कि योगी सरकार ने फ्री लैपटॉप योजना को 2018 में लॉन्च किया था. मुख्य रूप से यह योजना उन विद्यार्थियों के लिए है जिनको पढ़ने का जोश होता है लेकिन घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वे पढ़ नहीं पाते. मालूम हो कि इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अठारह सौ करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है.

जरूरत पड़े तो एंबुलेंस के लिए रोक दिया जाए मेरा काफिला: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

क्या होगी प्रक्रिया

योगी सरकार की फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा. बता दें कि आवेदन करने वाले छात्र को उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है. साथ ही आवेदक ने 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हों. मालूम हो कि फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत छात्र के बारहवीं कक्षा में न्यूनतम 65% अंक होने चाहिए. इतना ही नहीं पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्र भी इस योजना के लाभ उठा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें