नए साल पर CM योगी का तोहफा, यूपी में सरकारी कर्मचारियों को 5 लाख तक कैशलेस इलाज

Smart News Team, Last updated: Sun, 2nd Jan 2022, 2:46 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले राज्यकर्मियों को आयुष्मान योजना की तर्ज पर कैशलेस इलाज की सुविधा दी है. यूपी के राज्य कर्मचारी और पेंशनर्स अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक कैशलेस इलाज करा सकेंगे.
योगी कैबिनेट ने राज्य कर्मचारियों को दी कैशलेस इलाज की सौगात (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले राज्य कर्मचारियों को कैशलेस इलाज की सौगात दी है. यूपी के सरकारी कर्मचारी अब आयुष्मान योजना की तर्ज पर अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक के मुफ्त कैशलेस इलाज की सुविधा उठा सकेंगे. यूपी के करीब 14 लाख कर्मचारी और 16 लाख पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा. कर्मचारी और पेंशनर्स इस योजना के तहत अपने परिवार के सदस्यों का भी इलाज करा सकेंगे. यूपी कैबिनेट ने शनिवार को इस फैसले को मंजूरी दी.

यूपी के सरकारी कर्मचारी करीब 5 सालों से कैशलेस इलाज की सुविधा की मांग कर रहे थे. पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के तहत कर्मचारियों को अब तक इलाज का खर्च तो मिल रहा था. मगर उसके लिए लंबी और जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था. अब कर्मचारी और पेंशनर्स अपना और अपने परिवार के लोगों का 5 लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज करा सकेंगे. 

New Year पर योगी कैबिनेट का फैसला, 10 हजार कार्मिकों को मिलेगा सचिवालय भत्ता

केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों को सरकारी और चुनिंदा निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक की मुफ्त सुविधा दी जाती है. इसी तर्ज पर अब राज्य कर्मचारी और पेंशनभोगी भी कैशलेस इलाज का लाभ उठा सकेंगे.

इसके तहत यूपी के करीब 30 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स को जिला अस्पतालों के साथ केजीएमयू, एसजी पीजीआई जैसे बड़े चिकित्सा संस्थानों और आयुष्मान योजना में शामिल निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी. मेडिकल बिल में 5 लाख रुपये से ऊपर की राशि के लिए रिइंबर्समेंट की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें