योगी सरकार का आदेश, यूपी के स्कूलों में लगाई जाएगी आरोग्य वाटिका, ये हैं फायदे

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Wed, 13th Oct 2021, 4:37 PM IST
  • उत्तर प्रदेश उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने राज्य के माध्यमिक स्कूलों में आरोग्य वाटिका लगाने का आदेश दिया है. माध्यमिक स्कूलों में आरोग्य वाटिका यूपी सरकार के द्वारा लगाई जाएगी. साथ ही छात्रों और उनके माता पिता को अपने घर के गार्डन में भी आरोग्य वाटिका से जुड़े पौधे लगाने के लिए जागरूक और प्रोत्साहित करेगी.
डिप्टी CM दिनेश शर्मा का आदेश, UP के सरकारी स्कूलों में लगेगी आरोग्य वाटिका

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के सभी माध्यमिक विद्यालयों में आरोग्य वाटिका शुरू करने जा रही है. जिसका निर्देश उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने दिया है. वहीं इससे छात्रों की भलाई सुनिश्चित करने के उद्देश्य से निर्णय लिया है. दिनेश शर्मा ने बताया कि सरकार राज्य के सभी माध्यमिक विद्यालयों में आरोग्य वाटिका स्थापित करने का फैसला किया है. यह न केवल पर्यावरण के संरक्षण में मदद करेगा, बल्कि छात्रों और उनके परिवारों की प्रतिरक्षा और कल्याण को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. 

साथ ही डिप्टी सीएम ने बताया कि आरोग्य वाटिका शुरू करने का विचार  स्थानीय पत्रकार सुधीर मिश्रा से मिला है. जो जो अपने अखबार की मदद से पार्कों, पुलिस थानों, स्कूलों और अन्य जगहों पर इस तरह के बगीचे बनाने का अभियान चला रहे हैं. वहीं सुधीर मिश्रा ने कहा कि पिछले महीने इसी तरह के एक अभियान के दौरान डिप्टी सीएम शर्मा को यह विचार पसंद आया और उन्होंने राज्य के सभी माध्यमिक विद्यालयों में इसे लागू करने का आदेश दिया हैं. साथ ही यह भी कहा कि इस अभियान को चलते हुए दो साल हो गए है. इस दौरान उन्होंने पुलिस विभाग और मंत्रियों को अभियान में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी किया.

कोयले की कमी से यूपी में बिजली संकट, आपूर्ति को 10 करोड़ की अतिरिक्त बिजली खरीदी

आरोग्य वाटिका के संबंध में शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने कहा कि आदेश जारी कर सभी जिला विद्यालयों के निरीक्षकों को इन औषधीय पौधों को स्थापित करने के लिए स्थानों की पहचान करने का निर्देश दिया गया है. सभी माध्यमिक स्कूलों में आरोग्य वाटिका के तहत तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, स्टीविया, लेमन ग्रास, आंवला, खास, अमरूद, हल्दी, चंदन, सहजन और कई अन्य पौधों को लगाने का आदेश में दिया गया है, क्योंकि वे प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. 

इसके साथ ही सरकार छात्रों के माता पिता को औषधीय पौतदे के बारे में जागरूक करने और उन्हें अपने घर के बगीचे में लगाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी. इसके साथ ही स्कूल की बैठकों के दौरान माता-पिता को औषधीय पौधों और उनके गुणों के बारे में भी बताएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें