योगी सरकार ने दिया नए साल का तोहफा! राज्य के 86 लाख बुजुर्गों व महिलाओं की पेंशन हुई दोगुनी

Haimendra Singh, Last updated: Mon, 20th Dec 2021, 2:19 PM IST
  • यूपी में दोगुनी पेंशन का लाख राज्य के 56 लाख बुजुर्गों, 20 लाख महिलाओ और करीब 11 लाख दिव्यांगों को इसका लाभ मिलेगा. एक जनवरी से सभी को इसका लाभ मिलने लगेगा.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.( फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के बुजुर्गों और महिलाओं के लिए खुशी की खबर लेकर आई हैं. सरकार ने राज्य के 86 लाख वृद्ध और निर्धन महिलाओं को मिलने वाली पेंशन को दोगुनी करने का फैसला किया है. वहीं प्रदेश के 11 लाख दिव्यांगों को एक दिसंबर से ही दोगुनी पेंशन देखने का फैसला किया है. वहीं 20 लाख निराश्रित महिलाओं को भी पेंशन देने की व्यवस्था की जाएगी. बुजुर्ग और महिलाओं को इस बड़ी हुई पेंशन का लाभ नए साल यानि एक जनवरी से मिलने लगेगा. बता दें कि पहले बुजुर्ग और महिलाओं को 500 रुपए पेंशन मिलती थी.

समाज कल्याण विभाग का कहना है कि कोरोना काल में महंगाई और मुद्रा स्फीति संबंधी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाए का फैसला किया गया था. सरकार की मंजूरी के बाद एक जनवरी बढ़ी हुई पेंशन का फायदा लाभार्थियों को एक जनवरी से मिलने लगेगा. महिला कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव अनीता सी मेश्राम ने कहा है कि राज्य की 20 लाख महिलाओं के पेंशन देने के लिए 425.25 करोड़ रुपये अतिरिक्त राशि की जरूरत पड़ेगी. 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले,- योगी सरकार के पांच साल महज ट्रेलर, असली फिल्म अभी बाकी है

इसको लेकर अपर मुख्य सचिव, दिव्यांग कल्याण हेमंत राव ने भी इसका आदेश जारी कर दिया. कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद नई साल से बुजुर्गों और निर्धन महिलाओं को इसका लाभ मिलने लगेगा. सरकार के इस फैसले के बाद लोगों को कुछ राहत मिलेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें