योगी सरकार का बेटियों को गिफ्ट, कौशल विकास प्रशिक्षण में महिलाओं को 30% आरक्षण

Swati Gautam, Last updated: Tue, 14th Dec 2021, 10:50 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले कौशल विकास प्रशिक्षण में महिलाओं को 30 फीसदी तक आरक्षण देगी. अल्पसंख्यकों के लिए 15 फीसदी और दिव्यांगों को इस योजना में पांच फीसदी तक का आरक्षण दिया जाएगा.
योगी सरकार का बेटियों को गिफ्ट, कौशल विकास प्रशिक्षण में महिलाओं को 30% आरक्षण. file photo

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने महिलाओं का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए एक बार फिर बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है. बता दें कि अब से योगी सरकार दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले कौशल विकास प्रशिक्षण में महिलाओं को 30 फीसदी तक आरक्षण देगी. इससे न केवल बेटियों को प्रोत्साहन मिलेगा बल्कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं के लिए रोजगार के भी अवसर पैदा हो सकेंगे. मालूम हो कि दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण के लिए नए सिरे से से 51 संस्थाओं को चुना गया है.

योगी सरकार ने जहां दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण में महिलाओं को न्यूनतम 30 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है वहीं अल्पसंख्यकों के लिए 15 फीसदी आरक्षण होगा. इसके अलावा दिव्यांगों को इस योजना में पांच फीसदी तक का आरक्षण दिया जाएगा. बता दें कि योगी सरकार की इस योजना के तहत बड़े शहरों में 240 और छोटे शहरों में 120 पात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

डिफेंसिव अखिलेश यादव बोले- PM मोदी दीर्घायु हों, अंत समय यूपी सरकार का आया है

क्या है योजना

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ राज्य के बेरोजगारों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की जुगत में लगी रहती है. ऐसी ही एक योजना योगी सरकार ने शुरू की है जिसका नाम दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन रखा गया. इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले जरूरतमंदों को कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार के लिए तैयार किया जाता है. योजना में निदेशालय द्वारा नए सिरे से प्रशिक्षण देने के लिए संस्थाओं का भी चयन किया जाता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें