नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर UP सरकार अलर्ट, विदेशी यात्रियों की होगी RTPCR जांच जरूरी

Swati Gautam, Last updated: Mon, 29th Nov 2021, 8:02 PM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वाराणसी-लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वाले सभी लोगों की आरटीपीसीआर जांच होगी और हर जगह इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर को सक्रिय कर दिया जाए.
नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर UP सरकार के निर्देश, विदेशी यात्रियों की होगी RTPCR जरूरी. file photo

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर अलर्ट मोड में आ गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आलाधिकारियों को ओमिक्रॉन को लेकर यूपी में विशेष चौकसी बरते जाने के निर्देश दिए है. साथ ही वाराणसी-लखनऊ समेत सभी जिलों में विदेश से आने वाले सभी लोगों की आरटीपीसीआर जांच के भी निर्देश जारी किए गए हैं. प्रदेश के सभी एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी गई है. कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर दुनियाभर में हंगामा मचा हुआ है. ओमिक्रॉन कोरोना के डेल्टा स्वरूप से भी ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है ऐसे में यूपी सरकार की कोशिश है कि प्रदेश में ओमिक्रॉन अपना विकराल रूप ले इससे पहले ही इस पर रोक लगा दी जाए.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देशों के बाद कोरोना की दूसरी लहर में जो विशेषज्ञों की टीम गठित की गई थी. वे अब कोरोना के इस नए स्वरूप पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए है. बताया जा रहा है ये टीम अब विदेशों में ओमिक्रॉन के लक्षण, प्रभाव और इसके खतरे का आंकलन करेगी. इतना ही नहीं प्रदेश में निगरानी समितियों, सर्विलांस व स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीमों, डीएम, डीएसओ व डीआईओ ने भी कोरोना के इस नए वेरिएंट की गंभीरता को देखते हुए जमीनी स्‍तर पर मोर्चा संभाल लिया है.

यूपी बोर्ड में 65 परसेंट मार्क्स वाले स्टूडेंट्स को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने की तैयारियां शुरू

यूपी में अब हर जगह ओमिक्रॉन को लेकर चौकसी रखी जायेगी. न केवल विदेश को लेकर बल्कि राज्य के लोगों के लिए भी योगी सरकार सचेत हो गई है. सरकार ने आरटीपीसीआर जांच का दायरा बढ़ाते हुए सभी जिलों को अब कुल जांचों में 70 फीसदी आरटीपीसीआर करने के निर्देश दिए हैं और हर जगह इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर को फिर सक्रिय कर दिया गया है. यूपी के विदेशियों की अधिक आमद वाले शहर आगरा, वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ और कानपुर में खासतौर पर निगरानी रखी जायेगी. जानकारी अनुसार विदेश से आने वाले किसी भी यात्री की आरटीपीसीआर जांच कराने और पॉजिटिव निकलने पर नमूना जीनोम सीक्वेंसी के लिए भी भेजा जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें