योगी सरकार ने दिया कोवैक्सीन और कोविशील्ड के 50-50 लाख डोज का ऑर्डर

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Apr 2021, 7:48 PM IST
  • यूपी की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान के लिए स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन की एक करोड़ डोज का आर्डर दिया है.
योगी सरकार ने दिया कोवैक्सीन और कोविशील्ड के 50-50 लाख डोज का ऑर्डर (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: देश में कोरोना वायरस से बिगड़ते हालात के बीच केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू की अनुमति दे दी थी. इसके साथ ही बुधवार को यूपी की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान के लिए स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन की एक करोड़ डोज का आर्डर दिया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविशील्ड के लिए 50 लाख और कोवैक्सीन के लिए 50 लाख डोज का आर्डर दिया है.

भारत में एस्ट्रेजनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविशील्ड वैक्सीन को सिरम इंस्टीट्यूट बना रही है जबकि भारत बायोटेक और आईसीएमआर की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन बन रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बयान में कहा है कि वह केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार अब कोविड-19 की और वैक्सीन खरीदने पर विचार कर रही है. सरकार द्वारा मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता वाली कमेटी कंपनियों से जल्द सप्लाई करने के लिये संपर्क में है.

बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस की पांचवीं खेप रवाना, बुधवार देर रात पहुंचेगी लखनऊ

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य सरकार संगठित तरीके से पूरे राज्य में कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान चलाने जा रही है और इसे प्रभावी तरीके से संचालित किया जाएगा. राज्य सरकार ने मई की शुरुआत से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन मुक्त लगाने की घोषणा कर दी है.

मदद की गुहार लगाते मरीज परेशान, लखनऊ स्वास्थ्य विभाग के आला अफसर नहीं उठा रहे फोन

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बयान में कहा है कि राज्य में कोरोनावायरस का अभियान तेज गति से चल रहा है. राज्य में अब तक 1.17 करोड लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है. इसमें करीब एक करोड़ लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है जबकि करीब 20 लाख लोगों को कोरोनावायरस टीके का दूसरा डोज दिया जा चुका है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें