सोना उगलेगा UP! खदानों में खुदाई के लिए योगी सरकार का प्लान, निकालेंगे बहुमुल्य खनिज

Haimendra Singh, Last updated: Fri, 3rd Dec 2021, 7:52 AM IST
  • योगी कैबिनेट ने प्रदेश के सोनभ्रद और ललितपुर की खदानों से सोना निकालने का फैसला किया है. सरकार इन खदानों से सोना, राक फास्फेट और आयरन का खनन कराएगी. इसके लिए ग्लोबल टेंडर भी निकाला जाएगा.
यूपी की खदानों से सोना निकालेगी योगी सरकार.( फाइल फोटो )

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के सोनभ्रद और ललितपुर से तापरोधक खनिजों का खनन करने का फैसला किया है. इन इलाकों से सरकार सोना, राक फास्फेट और आयरन का खनन कराएगी. इन खनिज पदार्थों का खनन करने के लिए सरकार ग्लोबल टेंडर भी निकालेगी. अभी तक कर्नाटक में सोने का खनन किया जाता है लेकिन यह पहला मौका होगा जब यूपी के किसी क्षेत्र से सोने का खनन किया जाएगा.

गुरुवार को योगी सरकार के मंत्रीपरिषद ने ई नीलामी के लिए एसबीआई कैपिटल मार्केट लि. को ट्रांजेक्शन एडवाइजर तथा केंद्र की संस्था एमएसटीसी लि. को नामित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि देश में पहली बार एंडालुसाइट का खनन यूपी में होगा. कर्नाटक के बाद अब यूपी में गोल्ड को खदानों से निकाला जाएगा. खदानों से निकले वाला यह खनिज तापरोधक है इसका उपयोग स्पार्क प्लग, पोर्सिलेन आदि बनाने में किया जाता है. राज्य में पहली बार सोनभद्र में सोने का खनन भी होगा. इसके अलावा ललितपुर में राक फास्फेट का खनन शुरू किया जाएगा.

गजब है UP: लखनऊ के ट्रैफिक जाम में फाइटर जेट मिराज का पहिया ले उड़े चोर

किसानों का आत्मनिर्भर बनाने का फैसला

राज्य के किसानों की स्थिति को सुधारने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र की तर्ज पर राज्य सरकार भी अब उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को प्रोत्साहित करेगी. इसी वित्तीय वर्ष से इसकी शुरुआत की जा सकती है. आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना के क्रियान्वयन संबंधी प्रस्ताव को गुरुवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी. प्रदेश के हर विकासखंड में दो-दो एफपीओ गठित किया जाएंगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें