यूपी सरकार फ्री स्मार्टफोन, टैबलेट योजना: कैसे और किन्हें मिलेगा योगी सरकार का मुफ्त फोन

Nawab Ali, Last updated: Wed, 6th Oct 2021, 9:28 AM IST
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में प्रदेश के एक करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन और टेबलेट देने का फैसला लिया गया है. सरकार ये टेबलेट और स्मार्ट फोन स्नातक, परास्नातक, बीटेक, पालीटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा, पैरा मेडिकल और कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षुओं को दिए जाएंगे.
यूपी में सरकार युवाओं को एक करोड़ स्मार्ट फोन और टेबलेट मुफ्त देगी. (फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया है. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के 60 से एक करोड़ युवाओं को मुफ्त में स्मार्ट फोन और टेबलेट देने जा रही है. इस योजना पर सरकार तीन हजार करोड़ रूपये खर्च करेगी. सरकार ये टेबलेट और स्मार्ट फोन ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, बीटेक, पालीटेक्निक, चिकित्सा शिक्षा, पैरा मेडिकल और कौशल विकास मिशन के प्रशिक्षुओं को दिए जाएंगे. 

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने युवाओं को लुभाने के लिए स्मार्ट फोन और टेबलेट देने की घोषणा की है. योगी सरकार इस योजना के लिए तीन हजार करोड़ रूपये खर्च करने जा रही है. युवाओं को स्मार्ट फोन और टेबलेट जिलाधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराये जायेंगे. हर जिले के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में छह सदस्यों की टीम बनाई जाएगी जो चिन्हित शिक्षण संस्थानों की सूची तैयार की है. जेम पोर्टल के माध्यम से ये स्मार्ट फोन और और टेबलेट खरीदे जायेंगे. 

लखीमपुर खीरी: छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल की UP में नो एंट्री, लखनऊ एयरपोर्ट से ही वापस

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ऑनलाइन पढ़ाई कको देखते हुए यह फैसला लिया है क्योंकि आजकल ऑनलाइन पढ़ाई का चलन बढ़ा है. ऐसे में युवाओं को अब सूचना प्रौद्योगिकी के इन माध्यमों से जोड़ना जरूरी हो गया है. नर्स, बढ़ई, प्लंबर को भी सरकार टेबलेट देने जा रही है. हालांकि अभी तक तक किस वर्ग के लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा इसका निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लेंगे. टैबलेट-स्मार्ट फोन के वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें