UP: वाहन का पॉल्यूशन कराना 1 जनवरी 2021 से पड़ेगा जेब पर भारी, जानें नई रेट लिस्ट

Smart News Team, Last updated: Thu, 31st Dec 2020, 5:57 PM IST
  • 1 जनवरी 2021 से गाड़ी का प्रदूषण चेक कराने की दरें बढ़ा दी गई हैं. अब वाहन का प्रदूषण जांच कराने के लिए दोगुनी कीमत देनी होगी. पॉल्यूशन चेक की नई दरें जारी की दी गई हैं.
यूपी में 1 जनवरी 2021 से गाड़ियों का प्रदूषण जांच कराने की दरें महंगी हुईं.

लखनऊ. अगर आपने अपनी गाड़ी की प्रदूषण जांच नहीं कराई तो अब आपको दोगुना पैसा देना पड़ेगा. नये साल से प्रदूषण जांच महंगी हो रही है. प्रदूषण प्रमाण पत्र के लिए दोगुने पैसे खर्च करने होंगे. पॉल्यूशन चेक के लिए नई रेट लिस्ट जारी कर दी गई है. गाड़ी का प्रदूषण चेक न कराने पर 10 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा. 

1 जनवरी 2021 से प्रदूषण जांच कराने के लिए दोपहिया वाहन के 50 रुपए और चार पहिया की डीजल गाड़ी के लिए 100 रुपए देने पड़ेंगे. नई दरों के अनुसार, पेट्रोल की तीन और चार पहिया की पेट्रोल, सीएनजी और एलपीजी गाड़ी के लिए 70 रुपए चुकाने पड़ेंगे. अभी तक दोपहिया वाहन का प्रदूषण जांच कराने के 30 रुपए, चार पहिया डीजल गाड़ी के 40 रुपए और चार पहिया पेट्रोल और अन्य गाड़ी के लिए 40 रुपए देने पड़ते थे. वाहन का प्रदूषण चेक न कराने पर गाड़ी के मालिक को 10 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा.

खुशखबरी! 4 जनवरी से चलेंगी लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी समेत चार ट्रेनें, जानें शेड्यूल

इस बारे में परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने कहा कि पांच साल से प्रदूषण जांच की दरों में इजाफा किए जाने की मांग केन्द्र चलाने वाले लोग कर रहे रहे थे. कंप्यूटराइज्य व्यवस्था के चलते इस पर आने वाले खर्च को देखते हुए विचार करने के बाद पहली जनवरी से प्रदूषण जांच की दरों को बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है.

UP के धार्मिक मेलों में श्रद्धालुओं के लिए कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य

परिवहन आयुक्त ने कहा कि 1 जनवरी 2021 से नई दरें लागू हो जाएंगी. एनआईसी पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर चुकी है. प्रदूषण जांच की मैन्युल व्यवस्था अब पूरी तरह से खत्म कर दी गई है. आपको बता दें कि पूरे प्रदेश में लगभग साढ़े 3 करोड़ वाहन हैं और गाड़ियों का प्रदूषण चेक करने के लिए यूपी में 1600 केन्द्र हैं जिसमें से राजधानी लखनऊ में 448 केन्द्र हैं. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें