योगी दिखाएंगे सस्ते पेट्रोल-डीजल की राह, यूपी में वैट घटाने पर बड़ा फैसला संभव

Prachi Tandon, Last updated: Thu, 28th Oct 2021, 3:25 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की जनता को दिवाली से पहले योगी सरकार बड़ा गिफ्ट दे सकती है. योगी सरकार तेल पर वैट कम करने की तैयारी कर रही है. यूपी चुनाव को देखते हुए योगी सरकार पर पड़ोसी राज्यों के मुकाबले वैट कम रखने का दबाव भी बनेगा. माना जा रहा है कि जल्द ही यूपी की जनता को सस्ता पेट्रोल-डीजल मिल सकता है.
योगी सरकार दिवाली से पहले सस्ते पेट्रोल-डीजल का तोहफा दे सकती है.(फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले योगी सरकार लोगों को बड़ा तोहफा दे सकती है. यूपी सरकार डीजल-पेट्रोल की महंगाई से राहत दिलाने की तैयारी कर रही है. सीएम योगी ने गुरुवार को अपने आवास पर बैठक बुलाई है. पेट्रोल-डीजल पर वैट के ऊपर आज योगी सरकार बड़ा फैसला ले सकती है. यूपी सरकार अपने स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर विचार-विमर्श करके दामों को कम करने का प्रयास कर सकती है.

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें शतक पार कर चुकी हैं. ऐसे में राज्य सरकारें जनता को राहत देने के लिए वैट में कटौती कर सकते हैं. राजस्थान में वैट घटाने की मांग को लेकर कई जिलों के पेट्रोल पंप अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए थे. हड़ताल के बावजूद आज फिर से पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में योगी सरकार उत्तर प्रदेश के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए गुरुवार की शाम तक बड़ा फैसला ले सकती है.

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले योगी सरकार डीजल और पेट्रोल के साथ खाने-पीने की चीजों के दामों को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकती है. सीएम योगी टीम-9 की बैठक में कीमतों को कंट्रोल करने को लेकर निर्देश जारी किया है. यूपी सरकार की तैयारियों को देखकर लगता है कि वह दिवाली से पहले ही लोगों को गिफ्ट दे सकते हैं. योगी सरकार डीजल और पेट्रोल के दामों में कमी लाने के लिए वैट की दरों पर विचार कर रही है.

दलित हत्या के बाद BJP MLA के पीछे भागते दिखे कानपुर SP अष्टभुजा ट्रांसफर, लखनऊ में शंट

पिछले कुछ दिनों से लगातार हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोज बढ़-घट रही हैं. पेट्रोल की कीमतों में सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का 60 प्रतिशत हिस्सा शामिल होता है. डीजल की कीमतों में सेंट्रल-राज्य का 54 प्रतिशत हिस्सा होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32 रुपए 90 पैसा है और डीजल पर 31 रुपए 80 पैसे होती है. जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतराष्ट्रीय कच्चा तेल की कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के अनुसार तय होती हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें