यूपी की योगी सरकार ने ऑक्सीजन सप्लाई को उठाया बड़ा कदम, बनाया गया कंट्रोल रूम

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Apr 2021, 8:13 PM IST
  • सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ऑक्सीजन कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इस कंट्रोल रूम से राज्य में ऑक्सीजन सप्लाई पर नजर रखी जाएगी. इसके साथ ही किसी भी तरह मेडिकल सुविधा के लिए तत्काल मदद की जायेगी.
यूपी की योगी सरकार ने ऑक्सीजन सप्लाई को उठाया बड़ा कदम, बनाया गया कंट्रोल रूम (फाइल फ़ोटो)

लखनऊ: कोरोना से बेहाल उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई पूरी नहीं हो पा रही है, रोज कहीं न कहीं से ऑक्सीजन की कमी की खबरें आ रहीं हैं. ऐसी स्थिति में सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ऑक्सीजन कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इस कंट्रोल रूम से राज्य में ऑक्सीजन सप्लाई पर नजर रखी जाएगी. इसके साथ ही किसी भी तरह मेडिकल सुविधा के लिए तत्काल मदद की जायेगी. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश में कंट्रोल रूम शुरू किया गया है. यह पूरे चौबीसों घंटे काम करेगा. इस कंट्रोल रूम से प्रत्येक जिले को ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है.

उन्होंने ट्वीट कर के बताया की पूरे राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए एक नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया. खाद्य एवं औषधि विभाग, परिवहन विभाग, चिकित्सा विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, गृह विभाग और पुलिस विभाग के अधिकारी काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि भारत सरकार से मंगलवार को पांच नए बड़े टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं. लगभग 70 मीट्रिक टन के ये टैंकर बंगाल में एयर फोर्स बेस पर लैंड करा दिए गए हैं.

लखनऊ नगर निगम की जेब खाली, चिता जलाने को कम पड़ी लकड़ी तो शासन से मांगी मदद

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हर दिन बेहतर करने का प्रयास किए जा रहें हैं. मंगलवार को लगभग 630 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई है. इससे एक दिन पहले 530 मीट्रिक टन ऑक्सीजन विभिन्न अस्पतालों को उपलब्ध कराया गया था.

18 से 44 साल के लोगों का कोरोना वैक्सीन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज शाम 4 बजे से शुरू

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि आगरा एयरफोर्स की मदद से रांची से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जा रही है. आपूर्ति के लिए टैंकरों की संख्या भी बढ़ी है. 64 टैंकर इसी कार्य में लगाये गए हैं. इसके अलावा, 20 टैंकर विभिन्न जिलों में सीधे अस्पतालों को आपूर्ति कर रहे हैं. भारत सरकार से भी आठ नए टैंकर मिल रहे हैं. इसके अलावा जमशेदपुर से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई जा रही है. सभी ऑक्सीजन टैंकर जीपीएस से लैस हैं. उनकी लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है. ऑक्सीजन ऑडिट का काम भी तेजी से किया जा रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें