यूपी में 20 लाख युवाओं को फ्री लैपटॉप दे रही योगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 16th Oct 2021, 12:49 PM IST
  • यूपी में योगी सरकार 12वीं पास युवाओं को फ्री लैपटॉप वितरित करने जा रही है. इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं. जो भी युवा यूपी बोर्ड से 12वीं पास हैं सरकार उनको लैपटॉप वितरित करेगी. युवाओं को इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. प्रदेश में करीब 20 लाख युवाओं को लैपटॉप दिया जाएगा.
यूपी में 20 लाख युवाओं को फ्री लैपटॉप दे रही योगी सरकार, ऐसे करें आवेदन

लखनऊ. यूपी चुनाव 2022 से पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने युवा वर्ग को लुभाने के लिए फ्री लैपटॉप स्कीम की शुरुआत कर दी है. इस स्कीम के तहत सरकार प्रदेश के 20 लाख युवाओं को मुफ्त लैपटॉप वितरित कर रही है. अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं. इस स्कीम का लाभ सिर्फ यूपी बोर्ड से 12वीं पास करने वाले युवाओं को ही मिलेगा.

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले upcmo.up.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा. इसके लिए यूपी फ्री टैबलेट योजना एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा और अपनी सभी जानकारी उसमें भरनी होंगी. फॉर्म भरने के बाद उसके प्रिंटआउट को रख लें, इसकी जरूरत आगे आपके आवेदन का स्टेटस देखने में पड़ सकती है.

किसानों को कृषि यंत्र में मिलने वाले अनुदान पर जालसाजों की नजर, पोर्टल हैक कर आवेदन किये

इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरी

फ्री लैपटॉप के लिए आवेदक को आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, पासपोर्ट साइज फोटो और एक मोबाइल नंबर जरूरी है. इन सभी जानकारी को अपलोड करने के बाद ही फॉर्म भर सकेगा.

UP Election 2022: दलितों को साधने में जुटी SP, बाबा साहब वाहिनी के अध्यक्ष बने मिठाई लाल

12 वीं 65 फीसदी से अधिक नंबर वाले ही कर सकते आवेदन

इस स्कीम में आवेदन करने के लिए आवेदक को यूपी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास करना अनिवार्य है, सिर्फ यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स ही आवेदन कर सकते हैं. जिन युवाओं ने 12वीं पास कर ली है वो इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए फॉर्म भर सकते हैं, लेकिन उनके 12वीं में 65 फीसदी या उससे अधिक नंबर होने जरूरी है.

बता दें कि प्रदेश में युवाओं को पहले बार फ्री में लैपटॉप नहीं मिल रहा है, इससे पहले 2012 में सरकार बनाने के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव युवाओं को लैपटॉप बांट चुके हैं. वहीं, 2017 में बीजेपी ने फ्री लैपटॉप के साथ फ्री डेटा देने की घोषणा की थी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें