यूपी कोरोना गाइडलाइंस शादी हो या समारोह, एक टाइम 100 से ज्यादा लोग जुटे तो FIR

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Nov 2020, 4:35 PM IST
  • यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना रोकथाम के लिए कंटेनमेंट जोन के बाहर शादी ब्याह, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक समेत तमाम आयोजन और समारोह में शामिल लोगों की संख्या 200 से घटाकर 100 कर दी है. बंद हॉल की क्षमता का 50 परसेंट और किसी भी समय 100 से ज्यादा लोगों के जुटने की इजाजत नहीं होगी.
यूपी कोरोना गाइडलाइंस में बदलाव, शादी या अन्य समारोह में 100 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं

लखनऊ. देश भर में कोरोना की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश में भी बढ़ रहे मामलों को देखत हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी कोरोना गाइडलाइंस में बदलाव करते हुए कंटेनमेंट जोन के बाहर आयोजित हो रहे शादी ब्याह समेत किसी भी सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक समारोह में किसी भी एक समय पर शामिल लोगों की संख्या की इजाजत 200 से घटाकर 100 कर दी है. कंटेनमेंट जोन में इस तरह के आयोजन पर पहले की तरह पूरी तरह से रोक जारी है. 

मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने कोरोना पर नया आदेश जारी कर दिया है जिसमें उत्तर प्रदेश में शादी समेत किसी भी समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या अधिकतम 100 कर दी गई है. आदेश के अनुसार 100 से ज्यादा लोग शामिल होते हैं तो कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने के लिए महामारी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी और कानूनी कार्रवाई होगी.  

UP शादी गाइडलाइंस: बारात में बैंड बाजा, डीजे बजेगा, बस लोग 100 से ज्यादा नहीं

यूपी सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार आयोजन अगर बंद हॉल में है तो आयोजन स्थल की क्षमता के 50 प्रतिशत लोग शामिल हो सकते हैं लेकिन किसी भी सूरत में किसी भी एक समय इस वेन्यू पर लोगों की संख्या 100 से ऊपर नहीं होनी चाहिए. वहीं खुले मैदान में एरिया की क्षमता से 40 प्रतिशत तक लोग शामिल हो सकते हैं और खुले मैदान में किसी भी एक समय अधिकतम एलाउड लोगों की संख्या स्पष्ट नहीं की गई है. 

दुल्हन बनीं दो बहनों ने सुहागरात पर ससुराल को लूटा, दूल्हों को डबल झटका

मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने 23 नवंबर के आदेश से इस तरह के आयोजनों के संबंध में जारी पहले के दो आदेश को शिथिल करते हुए नए दिशा निर्देश का सख्ती से पालन कराने का कहा है. आयोजन चाहे बंद हॉल में हो या खुले मैदान में, दोनों ही स्थितियों में आयोजन स्थल पर सबका मास्क पहनना अनिवार्य होगा, हैंड सैनिटाइजर और हैंड वाश की सुविधा होगी और उपस्थित लोग सोशल डिस्टेंसिंग का हर हाल में पालन करेंगे.

पहला पति अवैध संबंध के सदमे से मरा, दूसरे ने मोड़ लिया मुंह, प्रेमी के घर गई तो…

यूपी सरकार के मुख्य सचिव का ताजा कोरोना गाइडलाइंस नीचे पढ़ सकते हैं

Video: शादी, प्रेग्नेंसी के बाद मां सपना चौधरी की स्टेज वापसी, दिल्ली डांस धमाल

यूपी के गाजियाबाद, नोएडा एरिया में पहले ही शादी समारोह में लोगों की संख्या 100 कर दी गई है. दिल्ली से आ रहे लोगों की नोएडा या गाजियाबाद में एंट्री से पहले छिटपुट तरीक से कोरोना जांच भी हो रही है. यूपी सरकार ने दिल्ली से ट्रेन, फ्लाइट या बस से आने वालों की कोरोना जांच का आदेश भी जारी किया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें