मियागंज का नाम बदलकर मायागंज करेगी यूपी सरकार, पंचायत का प्रस्ताव, DM की सिफारिश !

Smart News Team, Last updated: Wed, 25th Aug 2021, 7:41 PM IST
  • इलाहाबाद को प्रयागराज और फैजाबाद को अयोध्या बनाने के बाद यूपी सरकार आने वाले दिनों में उन्नाव जिले की मियागंज ग्राम पंचायत का नाम बदलकर मायागंज कर सकती है. पंचायत की आमसभा से नाम बदलने का प्रस्ताव पास होकर डीएम की सिफारिश के साथ राज्य सरकार के पास लखनऊ पहुंच चुका है.
मियागंज का नाम बदलकर मायागंज करेगी यूपी सरकार, पंचायत का प्रस्ताव, DM की सिफारिश !

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में जिलों, शहरों, रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने के बाद अब एक ग्राम पंचायत का नाम बदलने की तैयारी है. अगर सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने उन्नाव के डीएम की सिफारिश मान ली तो मियागंज ग्राम पंचायत का नया नाम मायागंज हो जाएगा. सफीपुर सीट से बीजेपी विधायक बंबालाल दिवाकर ने ग्राम पंचायत का नाम बदलने का सुझाव दिया था. इस पर ग्राम पंचायत की खुली बैठक बुलाई गई और उसमें प्रस्ताव पारित करके मियागंज के खंड विकास अधिकारी और हसनगंज के एडीएम के जरिए उन्नाव के डीएम से आग्रह किया गया कि पंचायत का नाम मियागंज से मायागंज कर दिया जाए.

उन्नाव के जिला मजिस्ट्रेट रवींद्र कुमार ने राज्य सरकार को नाम बदलने की सिफारिश भेज दी है. राज्य पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को सोमवार को लिखे पत्र में डीएम ने नाम बदलने को लेकर सुझाव से लेकर ग्राम पंचायत की आमसभा के प्रस्ताव का जिक्र करते हुए राज्य सरकार से इस पर आगे की कार्यवाही करने का आग्रह किया है. नाम बदलने को लेकर डीएम का सिफारिश के बाद ग्रामीण विधायक बंबालाल दिवाकर की तारीफ कर रहे हैं. अगले साल राज्य में विधानसभा चुनाव होना है. राज्य में प्रतीकों की राजनीति का चुनाव में पहले से चलन रहा है. नाम बदलना और रखना उसी का हिस्सा है.

यूपी चुनाव: टिकैत के फार्मर ग्राउंड पर बीजेपी की बैटिंग, प्रदेश के 150 किसानों से मिलेंगे योगी

उत्तर प्रदेश में इससे पहले इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज किया गया था. इलाहाबाद के चार रेलवे स्टेशनों का नाम भी बदल दिया गया था. इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागघाट का नाम प्रयागराज संगम हो गया था. भारतीय रेल के बहुत अहम रेलवे स्टेशन मुगलसराय जंक्शन का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिया गया था. भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या के नाम पर फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या कर दिया गया था. अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ और फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर करने का प्रस्ताव भी रह-रहकर उठता रहता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें