जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए UP में वोटिंग जारी, भाजपा-सपा के बीच कड़ा मुकाबला

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Jul 2021, 1:04 PM IST
  • प्रदेश के 53 जिलो में वोटिंग होनी है और 22 जिला पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध चुने गए हैं. प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच कई सीटों पर कड़ा मुकाबला है.
वोटिंग के लिए लाइन में लगे लोग

लखनऊ. देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में आज शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव है. प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए आज सुबह 11 बजे से 3 बजे तक वोटिंग होगी. इस बार प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद का मुकाबला त्रिस्तरीय होने जा रहा है. प्रदेश के 53 जिलो में वोटिंग होनी है और 22 जिला पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध चुने गए हैं. प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच कई सीटों पर कड़ा मुकाबला है.

इस चुनाव को लेकर प्रशासन भी सख्त है और इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी. वोटिंग होते ही 3 बजे के बाद मतों की गिनती शुरू होगी. वहीं सभी उम्मीदवारों को राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से सख्त निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी जीत के बाद विजय जूलूस नहीं निकालेगा. अगर ऐसा कोई करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी.

मायावती ने पंजाब कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना, कहा बिजली संकट से परेशान है आमजन

जिला पंचायत अध्यक्ष के इस चुनाव में 53 जिलों में कुल 116 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसमें कई सीटों पर भाजपा और सपा की टक्कर है तो वहीं जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल और बसपा भी कड़ी टक्कर देने को मैदान में है. प्रदेश की कई सीटों पर दो-दो प्रत्याशी हैं तो कहीं चार उम्मीदवार भी मैदान में हैं.

इन जिलों में होना है जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव

अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, एटा, कासगंज, कानपुर नगर, हरदोई, चंदौली, हापुड़, सुलतानपुर, मिर्जापुर, रायबरेली, फिरोजाबाद, बिजनौर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, सोनभद्र, बलिया, संभल, बस्ती, फतेहपुर, शामली, जौनपुर, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, अयोध्‍या, रामपुर, सीतापुर, औरैया, महोबा, फतेहपुर, कानपुर देहात, अंबेडकरनगर, बरेली, कौशांबी, देवरिया, लखनगाजीपुर, उन्नाव, कुशीनगर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, कन्नौज, जालौन, महराजगंज, संतकबीरनगर, लखीमपुर, बदायूं, प्रयागराज, अमेठी, भदोही, बाराबंकी और फर्रुखाबाद हैं.

महिला पेंशन योजना में रिकॉर्ड बना रही योगी सरकार, चार साल में जोड़े 13 लाख लाभार्थी

इन जिलों में चुने गए हैं निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष

प्रदेश की 22 सीटों पर निर्विरोध चुनाव हुआ है जिसमें मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अमरोहा, सहारनपुर, बहराइच, इटावा, चित्रकूट, आगरा, गौतम बुद्ध नगर, मुरादाबाद, ललितपुर, झांसी, मऊ, वाराणसी, पीलीभीत, बांदा, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, गोरखपुर, और शाहजहांपुर हैं. इन 22 जिलों में चुने गए निर्विरोध जिला पंचायत अध्यक्ष में से 21 भाजपा के और इटवा की सीट से सपा का प्रत्याशी जीता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें