यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट 2021 कब करेगा जारी, यहां जानें फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 15th Jul 2021, 11:34 PM IST
  • यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट इस महीने के आखिरी सप्ताह तक जारी किया जा सकता है. जिसके लिए छात्रों को अपना रोल नंबर जानना होगा. यूपी बोर्ड द्वारा परिणाम घोषित करने के बाद छात्र बोर्ड को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर डाल कर ही अपना रिजल्ट प्राप्त कर पाएंगे.
यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट 2021 कब करेगा जारी, यहां जानें फुल डिटेल्स

लखनऊ. यूपी के वे छात्र जो इस साल 10वीं और 12वीं पास करने जा रहे हैं वे बेसब्री से रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे हैं. उन्हे बता दें कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस महीने के अंतिम सप्ताह तक जारी कर सकता है. बता दें कि इस साल कोरोना संक्रमण के चलते यूपी बोर्ड के छात्रों की लिखित परीक्षाएं नहीं हुई थी इसलिए उनका परिणाम इंटरनल नंबर और पिछली कक्षा के मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा यानी 10वीं का रिजल्‍ट 9वीं के रिजल्‍ट के आधार पर तथा 12वीं का रिजल्‍ट 10वीं, 11वीं और 12वीं के नंबरों के आधार पर तैयार किया जाएगा.

यूपी बोर्ड के परिणाम घोषित करने के बाद छात्र उसे यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से चेक कर पाएंगे. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को पहले अपना रोल नंबर जानना होगा. यूपी बोर्ड हाई स्कूल के स्टूडेंट्स के रोल नंबर बोर्ड ने बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दिए थे. जिन छात्र छात्राओं को अभी तक अपने रोल नंबर नहीं मिले हैं वो जल्द से जल्द स्कूल जाकर अपना रोल नंबर प्राप्त कर लें वरना आप अपना रिजल्ट नहीं देख पाएंगे. सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट 31 जुलाई से पहले जारी किया जाना चाहिए.

NEET UG 2021 : NEET परीक्षा में हुआ ये बड़ा बदलाव, ऐसे करना होगा प्रश्नों का हल

साथ ही बता दें कि शिक्षामंत्री द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस साल मेरिट लिस्‍ट जारी नहीं की जाएगी क्योंकि लिखित परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं इसलिए रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग के आधार पर तैयार किया गया है. इतना ही नहीं हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी निर्देश दिए थे कि जो छात्र अपने रिजल्ट से न खुश होंगे उन्हें इंप्रूवमेंट का एक और मौका दिया जाएगा. उनके लिए अलग से परीक्षाएं कराई जाएंगी जिसमें वे अपने रिजल्ट में इंप्रूवमेंट कर पाएंगे।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें