UPPBPB ने एसआई, एएसआई भर्ती के लिए तिथि में किया बदलाव, जानें नई डेट

Smart News Team, Last updated: Sat, 15th May 2021, 1:47 PM IST
यूपीपीबीपीबी ने एसआई, एएसआई भर्ती के लिए तिथि में बदलाव किया है. अब आवेदन प्रक्रिया 15 मई से होने की वजह 1 जून से शुरू होगी. आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून रखी गई है. अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.
यूपीपीबीपीबी ने एसआई, एएसआई भर्ती के लिए तिथि में बदलाव किया है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने सब इंस्पेक्टर (गोपनीय), असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (क्लर्क) और सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर) सीधी भर्ती 2020 के लिए होने वाली आवेदन प्रक्रिया के लिए आवेदन तिथि में बदलाव किया गया है. अब आवेदन प्रक्रिया 15 मई 2021 के स्थान पर एक जून 2021 से शुरू होगी. गौरतलब है कि इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए एसआई और एएसआई के 1329 रिक्त पद भरे जाएंगे. पुलिस भर्ती बोर्ड ने इस बाबत नोटिस जारी किया है. नोटिस के अनुसार वर्तमान में कोरोना महामारी के मद्देनजर और अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए जरूरी प्रमाण पत्र बनवाने में आने वाली समस्याओं को देखते हुए एसआई और एएसआई पदों पर होने वाली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया एक जून 2021 से शुरू की जाएगी. आवेदन को अंतिम तिथि 30 जून तक रखी गई है.

आपको बता दें कि अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से ग्रेजुएशन होनी चाहिए. इसके अलावा टाइपिंग स्किल भी जरूरी है. इन पदों पर अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और टाइपिंग टेस्ट के बाद होगा. इसके अलावा पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय) के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में) और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग स्किल. न्यूनतम 80 शब्द प्रति मिनट की गति से आशुलिपि श्रुति लेख . राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए.

परिवहन विभाग ने रद्द किए डीएल के सभी टाइम स्लॉट, जानें कब ले सकेंगे नया स्लॉट

इसके अतिरिक्त पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क) के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में) और अंग्रेजी में 30 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइपिंग स्किल. राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए. साथ ही पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर) के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट होने के साथ कम से कम 15 शब्द प्रति मिनट की गति से हिंदी (इनस्क्रिप्ट की बोर्ड पर यूनीकोड में).राष्ट्रीय इलेक्ट्रॅनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान से कंप्यूटर में ओ लेवल या उसके समकक्षा परीक्षा पास होना चाहिए.

UP बोर्ड में अब NCC भी वैकल्पिक विषय ले सकेंगे 10वीं-12वीं के छात्र, फुल डिटेल्स

बताते चलें कि बोर्ड ने पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय) के लिए 317, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क) के लिए 644 और पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर) के लिए 358 सहित कुल 1329 वैकेंसी निकली गई हैं. इसके अतिरिक्त पुलिस सब इंस्पेक्टर (गोपनीय) के लिए पे बैंड 9300-34800 और ग्रेड पे 4200 लेवल-6, पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर( क्लर्क) के लिए पे बैंड 5200-20200, ग्रेड पे 2800 लेवल-5 और पुलिस असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ऑडिटर) के लिए पे बैंड 5200-20200, ग्रेड पे 2800 लेवल-5 रखा गया है. बोर्ड द्वारा अभ्यर्थी की आयु सीमा 21 से 28 वर्ष रखी गई है और अभ्यर्थी को 400 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें