UP Police SI Result: जानिए सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट कब होगा जारी

Komal Sultaniya, Last updated: Tue, 1st Mar 2022, 5:43 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) की 9534 पुलिस उप निरीक्षक (SI) भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 10 मार्च 2022 के बाद जारी होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि रिजल्ट लेट होने का कारण विधाानसभा चुनाव बताया जा रहा है.
UP Police SI Result: यूपी पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 10 मार्च के बाद होगा जारी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) की 9534 पुलिस उप निरीक्षक (SI) भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 10 मार्च 2022 के बाद जारी होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि रिजल्ट लेट होने का कारण विधाानसभा चुनाव बताया जा रहा है. एसआई परीक्षा रिजल्ट की तरह ही यूपीटीईटी का रिजल्ट भी रुका हुआ है. टीईटी रिजल्ट को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार में सचिव अनामिका सिंह ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी को भेजे पत्र में लिखा था कि चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 15 फरवरी को आयोजित स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में टीईटी के परिणाम को स्थगित करने की संस्तुति की है. ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट भी इसी कारण से होल्ड पर हो सकता है. 

उम्मीद है कि अब 10 मार्च के बाद आदर्श आचार संहिता हटने के बाद किसी भी दिन एसआई परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया जा सकता है. यूपी पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का आयोजन 12 नवंबर 2021 से 02 दिसंबर 2021 तक किया गया था. भर्ती परीक्षा की आंसर-की पहले ही जारी की चुकी है. इस पर आपत्तियां भी लीं जा चुकी हैं. लेकिन बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने की डेट या कोई अन्य अपडेट अभी तक जारी नहीं किया गया.

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में 26 हजार से अधिक कांस्टेबल भर्ती जल्द, जानें कब आएगा नोटिफिकेशन

एसआई परीक्षा रिजल्ट के साथ ही परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों का पीईटी शेड्यूल भी यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जारी किया जाएगा. लेकिन इससे पहले अभ्यर्थियों को यह ध्यान रखना होगा कि परीक्षा में क्वालीफाई करने वालों को अगले चरण की परीक्षा यानी शरीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होना होगा. इसमें अभ्यर्थियों को 28 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. एसआई भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा. शारीरिक दक्षता परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी यानी इसके मार्क्स मेरिट में नहीं जुड़ेंगे.

UP Police SI Result : नार्मलाइज्ड मार्क्स से तय होगा यूपी दारोगा भर्ती का रिजल्ट

बताते चलें कि,  शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए -8 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ और महिला अभ्यर्थियों के लिए -16 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें