कोयला संकट में भी यूपी को ON रखेंगे योगी, UPPCL को रात में NO POWER CUT आदेश

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 7:22 PM IST
  • पूरे देश में पावर प्लांट में कोयला की कमी के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रात में बिजली कटौती नहीं करने का आदेश दिया है. योगी ने बिजली कटौती करने पर अफसरों पर कार्रवाई का भी आदेश दिया है. 
UP में रात में नहीं कटेगी बिजली, पावर कारपोरएशन ने जारी किया आदेश

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद पावर कॉरपोरेशन UPPCL ने रात में बिजली कटौती नहीं करने का आदेश जारी किया है. जिसके चलते अब रात में लोगों को भरपूर बजली सप्लाई मिल सकेगी. वहीं इससे पहले सीएम योगी में निर्देश जारी किया था कि कहीं बिजली कटौती होती है तो अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. सीएम योगी ने नए बिजली उपकेंद्रों के विकास और उनकी क्षमता को बढ़ाने का भी आदेश कुछ दिनों पहले दें चुके है. सीएम योगी ने रात में बिजली कटौती नहीं करने का आदेश यूपी में गर्मी और उमस को देखते हुए दिया है.

बिजली विभाग का कहना है कि पिछले 24 घंटे में 19 हजार मेगावाट बिजली की अधिकतम मांग किया गया. जिसको पूरा करने का दावा पावर कॉर्पोरेशन कर रही है. साथ ही पावर कॉर्पोरेशन का दावा है कि उन्होंने गांवों में लगातार दूसरे दिन शेड्यूल से दो घंटे अधिक बिजली सप्लाई की गई है. साथ ही पावर कॉर्पोरेशन ने बताया कि 10.88 करोड़ रुपए की अतिरिक्त बिजली खरीदी गई है. 

कोयले के अभाव में NTPC की एक और यूनिट ठप, पूरे उत्तर भारत में गहराया बिजली संकट

इस समय देशभर में कोयले की कमी के चलते बिजली उत्पादन में कमी है. जिसके चलते सभी प्रदेशों में बिजली कटौती लगातार हो रही है. वहीं देशभर में कोयले की कमी के कारण बिजली संकट गहराता जा रहा है. कोयले के अभाव में यूपी ऊंचाहार एनटीपीसी के दो यूनिट बन्द करने पड़े है. जिसके चलते बिजली की सप्लाई कम हो रही है. वहीं अगर कोयले का इंतेजाम जल्द नहीं हुआ तो यह संकट और भी बढ़ सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें