UPPSC Recruitment: उत्तर प्रदेश चिकित्सा विभाग सहित कई सरकारी विभागों में 972 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 25th Nov 2021, 10:02 AM IST
  • उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने विभिन्न विभागों में खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए 23 नवंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. UPPSC आयोग ने चिकित्सा शिक्षा विभाग समेत कई सरकारी विभागों में रिक्त 972 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. आयुष विभाग में सबसे अधिक 962 पद हैं.
UPPSC (FILE PHOTO)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर है.उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने विभिन्न विभागों में खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए 23 नवंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in के जरिये शुल्क और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि क्रमश: 20 और 23 दिसंबर है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने चिकित्सा शिक्षा विभाग समेत कई सरकारी विभागों में रिक्त 972 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. भर्ती के लिए 21 से 40 वर्ष के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. आवेदन शुल्क मात्र 125 रुपये है.आयुष विभाग में सबसे अधिक 962 पद हैं.

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार पशुपालन विभाग, राजकीय जनविश्लेषक प्रयोगशालाओं, आयुष विभाग में खाली पदों पर भर्ती की जाएगी.आयुष विभाग में आयुर्वेदिक व यूनानी चिकित्साधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य के सर्वाधिक 962 पद हैं. इनमें अनारक्षित वर्ग के 386, ओबीसी 259, एससी 202, ईडब्ल्यूएस 96 और एसटी के 19 पद हैं. क्षैतिज आरक्षण के तहत महिलाओं के लिए 192, दिव्यांगों के लिए 38, स्वतंत्रता सेनानी आश्रितों के लिए 19, व भूतपूर्व सैनिकों के लिए 48 पद आरक्षित हैं. खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग में राजकीय जनविश्लेषक प्रयोगशालाओं में माइक्रोबायोलॉजिस्ट के छह, पशुपालन में फार्म प्रबंधक, एडी, चारा विकास अधिकारी व कृषि अधिकारी के तहत ओबीसी के एक पद, राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेजों में प्रवक्ता के दो, रीडर के एक UP में जल्द बढ़ सकता है. 

UP में जल्द बढ़ सकता है शिक्षामित्र, अनुदेशकों और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय

यूपीपीएससी भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां-

ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 23-11-2021

ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि – 20-12-2021

ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की लास्ट डेट – 23-12-2021

शैक्षिक योग्यता

अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की योग्यता अलग-अलग है. ऐसे में अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो नोटिफिकेशन में डिटेल्स चेक कर लें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

ऐसे करें आवेदन 

इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी uppsc.up.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें