यूपी की 5 हाई सिक्योरिटी जेलों में 3 स्तर की होगी सुरक्षा

Smart News Team, Last updated: Fri, 18th Jun 2021, 2:55 PM IST
  • लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, आज़मगढ़, बरेली और चित्रकूट की जेलों में सुरक्षा 3 स्तरों की होगी. इन हाई सिक्योरिटी जेलों में सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जाएगी.
यूपी की 5 जेल होंगी हाईसिक्योरिटी जेल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की 5 जेलों को हाई सिक्योरिटी जेल में तब्दील कर दिया गया है. लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, आज़मगढ़, बरेली और चित्रकूट की जेलों में सुरक्षा 3 स्तरों की होगी. इन हाई सिक्योरिटी जेलों में सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जाएगी. जेलों की सुरक्षा के लिए पीएसी से 997 कर्मचारियों को डेप्यूटेशन पर लिया गया है.

डीजी जेल आनंद कुमार के मुताबिक इन जेलों के लिए पीएसी से 997 और नागरिक पुलिस से 1300 कर्मचारियों को डेप्यूटेशन पर लिया गया है. पीएसी के कर्मचारियों में से ज्यादातर की तैनाती हो चुकी है, वहीं नागरिक पुलिस के कर्मचारियों को दो साल के लिए डेप्यूशन पर रखा गया है. उन्होंने कहा कि जेल में सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन कैमरों से निगरानी रखने के लिए विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया है. 

लखनऊ में घर का सपना दिखाकर लोगों से करोड़ों की ठगी, आरोपी राशिद विदेश फरार

लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, आजमगढ़, बरेली और चित्रकूट जेलों में सुरक्षा की दृष्टि से मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए सजा और जुर्माने को बढ़ाया गया है.

गाड़ियों के कट रहे बार-बार चालान, वाहन मालिकों को खबर नहीं, जानें क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक साल 2016 में जेलों में जैमर लगवाए गए थे, लेकिन 3जी फोन पर आधारित ये तकनीक अब पुरानी हो चुकी है. 5जी तकनीक वाले जैमर के लिए 70 करोड़ रुपए की जरूरत है लेकिन पैसों की कमी के चलते जैमर की व्यवस्था नहीं हो पाई है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें