उत्तराखंड में ग्लेशियर हादसे के बाद यूपी के सिंचाई विभाग सतर्क

Smart News Team, Last updated: Mon, 8th Feb 2021, 10:34 AM IST
  • सिंचाई विभाग के अभियंता आशीष यादव के मुताबिक रविवार की रात हरिद्वार से करीब डेढ़ लाख क्यूसेक पानी यूपी में गंगा नदी में अतिरिक्त आने के आसार हैं.
उत्तराखंड में ग्लेशियर हादसे के बाद यूपी के सिंचाई विभाग सतर्क

लखनऊ: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से आई जल आपदा को लेकर उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग भी सतर्क हो गया है. विभाग के नियंत्रण कक्ष में अभियंता 24 घंटों के लिए तैनात किए गए हैं. सिंचाई विभाग के अभियंता आशीष यादव के मुताबिक रविवार की रात हरिद्वार से करीब डेढ़ लाख क्यूसेक पानी यूपी में गंगा नदी में अतिरिक्त आने के आसार हैं.

आशीष यादव ने बताया कि चूंकि सिंचाई विभाग ने गंगा नदी से निकलने वाली सभी नहरों की सिल्ट सफाई पहले ही समुचित तौर पर करवा रखी है. जिसके चलते यूपी में गंगा नदीं में जल स्तर बहुत ज्याद बढ़ने की उम्मीद नहीं है, लेकिन गंगा के जल प्रवाह में कुछ तेजी आ सकती है.

UP में आपात स्थिति से निपटने के लिए NDRF को किया गया सक्रिय

उन्होंने बताया कि अगर ज्यादा पानी गंगा के डाउन स्ट्रीम में नहीं आया तो प्रदेश में किसी भी प्रकार की अनहोनी के आसार बहुत ही कम हैं. शासन के निर्देश पर अलीगढ़ के नरोरा और बिजनौर बैराजों के गेट खोल गिए गए हैं. इन दोनों बैराजों के आसपास की आबादी को भी सतर्क कर दिया गया है और गंगा के बहाव में जहां कहीं भी कोई अवरोध है उसे हटाया जा रहा है.

आज सीएम योगी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें